trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11347403
Home >>Dholpur

Dholpur: जिला कलेक्टर ने किया मनरेगा कार्यों का निरीक्षण, दिए ये निर्देश

Dholpur: राजस्थान के धौलपुर जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने पंचायत समिति धौलपुर की ग्राम पंचायतों में मनरेगा योजनान्तर्गत चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया. 

Advertisement
मनरेगा कार्यों का निरीक्षण
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 11, 2022, 08:57 PM IST

Dholpur: राजस्थान के धौलपुर जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने पंचायत समिति धौलपुर की ग्राम पंचायतों में मनरेगा योजनान्तर्गत चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया. पंचायत समिति धौलपुर की ग्राम पंचायत खेड़ा में नहर मरम्मत कार्य, जंगल सफाई कार्य और सिल्ट क्लीयरेंस रजौरा की फाल से मियापुरा माईनर तक मय मियापुर माईन का निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के दौरान जिला कलेक्टर ने कार्य का बोर्ड सही स्थान पर लगाए जाने, अधीक्षण, अधिशाषी, सहायक अभियन्ताओं को कार्यों की टास्क और कार्य का माप समय-समय पर चैक करने, नहर के आस-पास जंगल की साफ-सफाई, नहर की सिल्ट का निस्तारण उचित तरीके से करने के निर्देश दिए है. 

साथ ही उन्होंने चिरंजीवी स्वास्थ्य योजनान्तर्गत जो श्रमिक नहीं जुड़े हुए हैं उनका रजिस्ट्रेशन कराने हेतु निर्देश दिए. ग्राम विकास अधिकारी और कनिष्ठ सहायक को नरेगा की वर्क साइट और ग्राम पंचायत में चिरंजीवी योजना के लाभों का प्रचार-प्रसार करने और बैनर लगाने के निर्देश दिए. निरीक्षण के दौरान हाइवे से खेड़ा की ओर पीडब्ल्यूडी की रोड क्षतिग्रस्त पाई गई, जिसकी मरम्मत के लिए अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी धौलपुर को सड़क की मरम्मत करने के निर्देश दिए गए. 

जिला कलेक्टर द्वारा ग्राम पंचायत विशनौदा में पोखर खुदाई कार्य, ओदी खोह से सूबे का पुरा का निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के दौरान कार्य की गुणवत्ता सही करने के लिए कार्यों को नरेगा योजना से कन्वर्जेस करने के निर्देश दिए गए. उपवन संरक्षक धौलपुर को ग्राम पंचायत की प्रत्येक साइट पर कच्चे बांध के कार्य पर वृक्षारोपण कराने के निर्देश दिए, जिससे कार्यों की उपयुक्तता बनी रहे. जिला कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी को नरेगा की साइटों पर उपलब्ध कराई जाने वाली दवाईयों के संबंध में मेटों को रोगों से संबंधित मेडिकल किट उपलब्ध कराये जाने हेतु निर्देश दिए. 

यह भी पढ़ें - JEE Advanced Result 2022 Live: Jeeadv.ac.in पर जारी किया रिजल्ट, जल्द चेक करें स्कोरकार्ड

जिला कलेक्टर द्वारा ग्राम पंचायत नकटपुरा में नहर मरम्मत कार्य जंगल सफाई और बैड क्लीयरेंस हैड से रजौरा की फाल तक मय सांदरा माईनर के कार्य का निरीक्षण किया गया. नहर का सी. सी. कार्य क्षतिग्रस्त होने पर अधीक्षण अभियन्ता को मरम्मत करने के निर्देश दिए गए. खनपुरा चौराहे से सरानीखेड़ा की ओर पीडब्ल्यूडी की रोड क्षतिग्रस्त पाई गई, जिसकी मरम्मत के लिए अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी धौलपुर को सड़क की मरम्मत करने के निर्देश दिए. साथ ही उन्होंने संबंधित विभागों के जिला स्तरीय और ब्लॉक स्तर के अधिकारियों को आगामी विजिट में उपस्थित रहने के निर्देश दिए. इस दौरान मुख्य कार्यकरी अधिकारी जिला परिषद चेतन चौहान, प्रशिक्षु आरएएस कुणाल राहड, रामबोल सिंह सहित अन्य अधिकारी साथ रहे.

Reporter: Bhanu Sharma

धौलपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

झुंझुनूं: पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष राकेश झाझड़िया की हत्या का खुलासा, SP ने लाल कोठी पर मारी रेड

राजस्थान में लगातार बढ़ रहा रात का तापमान, आज से कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

राहुल पर शाह के वार पर गहलोत का पलटवार, कहा- भारत जोड़ो यात्रा से बौखलाई BJP

Read More
{}{}