trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11568607
Home >>Dausa

पीएम मोदी के कार्यक्रम वाले पोस्टर से किरोड़ीलाल गायब, सियासत या प्रोटोकॉल का पालन, पूरी सच्चाई जानिए

Rajasthan Politics : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के दौरे पर है. यहां वो दौसा में आयोजित कार्यक्रम के जरिए दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे के इस भाग को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. यहां पोस्टर में किरोड़ीलाल मीणा को जगह नहीं मिलने से अलग अलग सियासी चर्चाएं शुरू हुई. पोस्टर में राजस्थान से वसुंधरा राजे, सतीश पूनिया और गुलाबचंद कटारिया को जगह दी गई है. क्या है पूरी सच्चाई, जानिए.

Advertisement
पीएम मोदी के कार्यक्रम वाले पोस्टर से किरोड़ीलाल गायब, सियासत या प्रोटोकॉल का पालन, पूरी सच्चाई जानिए
Stop
Hinglaj Dan|Updated: Feb 12, 2023, 02:46 PM IST

Kirori Lal Meena Rajasthan : दौसा में हुए पीएम मोदी के कार्यक्रम के पोस्टरों से राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा गायब दिखे. इस पर कई मीडिया रिपोर्ट्स में खबरें छपी. बताया गया कि जसकौर मीणा और किरोड़ी की अदावत का असर है. तो किसी ने कहा कि सतीश पूनिया से तकरार की वजह से ऐसा हुआ है. दरअसल इन पोस्टर में प्रदेश स्तर के नेताओं में बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, वसुंधरा राजे और गुलाबचंद कटारिया को ही जगह मिली. जबकि जिस इलाके में कार्यक्रम हो रहा है वहां पर किरोड़ीलाल मीणा की गिनती सबसे प्रभावी नेताओं में होती है.

सियासत या तय प्रोटोकॉल

दरअसल ये कार्यक्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का था. सड़क और परिवहन मंत्रालय की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया. लिहाजा इसका एक तय प्रोटोकॉल होता है. पार्टी प्रोटोकॉल में भी ये तय होता है कि जो प्रदेश स्तर का कार्यक्रम होता है. उसमें किन नेताओं को पोस्टर में जगह मिलेगी. यही प्रोटोकॉल बीजेपी प्रदेश मुख्यालय से लेकर अलग अलग जगहों पर होने वारे कार्यक्रमों में फॉलो किया जाता है.

ये भी पढ़ें- इन 5 प्वाइंट से समझिए अशोक गहलोत, वसुंधरा राजे, किरोड़ीलाल मीणा, सचिन पायलट और हनुमान बेनीवाल की रणनीति

किरोड़ीलाल मीणा राज्यसभा सांसद है. प्रदेश बीजेपी या राष्ट्रीय संगठन में उनको कोई पद नहीं मिला हुआ है. ऐसे में तय प्रोटोकॉल के तहत राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के नाते वसुंधरा राजे, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के नाते सतीश पूनिया और नेता प्रतिपक्ष के रूप में गुलाबचंद कटारिया को जगह दी गई.

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे उद्घाटन का कार्यक्रम दौसा में हो रहा है. अगर पोस्टर में किरोड़ीलाल मीणा को जगह मिलती. तो फिर उन सांसदों को भी जगह देनी पड़ती है. जिनके लोकसभा क्षेत्र से होकर ये एक्सप्रेस-वे गुजर रहा है. लिहाजा अलवर सांसद बाबा बालकनाथ, दौसा सांसद जसकौर मीणा, भरतपुर सांसद रंजीता कौली, टोंक सवाई माधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया, कोटा बूंदी सांसद के नाते ओम बिरला के फोटो को भी शामिल करना पड़ता. एक और खास बात, किरोड़ीलाल मीणा राज्यसभा सांसद है. ऐसे में वो किसी एक क्षेत्र/जिले विशेष की बजाय पूरे राजस्थान की जनता का संसद में प्रतिनिधित्व करते है.

Read More
{}{}