trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11859772
Home >>Dausa

Janmashtami 2023: मेहंदीपुर बालाजी में मना कृष्ण जन्मोत्सव, मनमोहक झांकियों में रमा मन

Dausa News: दौसा के सिकराय से एक खास खबर है, विश्व प्रसिद्ध धार्मिक नगरी मेहंदीपुर बालाजी में बुधवार को महंत डॉ. नरेशपुरी महाराज के सानिध्य में बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ कृष्ण जन्मोत्सव का भव्य आयोजन हुआ.  

Advertisement
Janmashtami 2023: मेहंदीपुर बालाजी में मना कृष्ण जन्मोत्सव, मनमोहक झांकियों में रमा मन
Stop
Laxmi Avtar Sharma|Updated: Sep 07, 2023, 12:39 PM IST

Dausa News: दौसा के सिकराय मेहंदीपुर बालाजी में मना कृष्ण जन्मोत्सव, मनमोहक झांकियों में रमा मन.जहां स्कूली बालक बालिकाओं की मनमोहक जीवंत झांकियां सजाई गई तो वहीं शाही लवाजमें के साथ गाजेबाजे से भव्य शोभायात्रा निकाली गई. जिसमें राधा कृष्ण ,शिव परिवार , राम दरबार , शंकर बारात , अशोक वाटिका में माता जानकी से हनुमान की भेंट सहित विभिन्न रूपों की झांकियां बनाई गई जो हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर रही थी.

जीवंत झांकियां सज धजकर रथों में सवार होकर जब मेहंदीपुर बालाजी बाजार से गुजरी तो जीवंत झांकियों को देखने आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा शाही लवाजमे के साथ जब झांकियां बाजार से गुजरी तो लोगों ने स्वागत में जमकर पुष्प वर्षा की वही शोभा यात्रा का समापन मंदिर परिसर में पहुंचकर हुआ.जहां स्कूली बालक बालिकाओं ने धार्मिक गीतों पर अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी तो उन्हें देखकर सभी मंत्र मुग्ध हो गए. 

वहीं, बालक बालिकाओं की भांति-भांति की प्रस्तुति पर धार्मिक नगरी मेहंदीपुर बालाजी तालियों की गढ़ गड़ाहट से गूंज उठी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देने वाले बालक बालिकाओं की मनमोहक प्रस्तुतियां देखकर महंत नरेश पुरी महाराज ने उन्हें प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया.

इस दौरान प्रथम द्वितीय और तृतीय विजेता रहे बालिक बालिकाओं की टीमों को महंत नरेश पुरी महाराज ने प्रशस्ति पत्र दिए साथ ही प्रोत्साहन राशि भेंट की इसमें एमएनपी विद्यालय के बच्चे प्रथम रहे जिनको महंत नरेश पुरी महाराज द्वारा प्रशस्ति पत्र के साथ-साथ इक्यावन हजार रुपए की नगद राशि भेंट की साथ ही एक लाख ग्यारह हजार रुपये का चेक भी दिया.

 वहीं,द्वितीय स्थान पर ग्लोबल स्कूल के बच्चे रहे जिन्हें इकतीस हजार रुपए की नगद राशि के साथ एक लाख रुपये का चेक सौपा वहीं तीसरे स्थान पर आदर्श विद्या मंदिर के बालक बालिका रहे जिन्हें इक्कीश हजार रुपये नगद वही इक्यावन हजार रुपये का चेक दिया गया.

कृष्ण जन्मोत्सव के चलते मेहंदीपुर बालाजी नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया बालाजी मंदिर परिसर में रंग बिरंगी रोशनी के साथ भव्य सजावट की गई जो हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित कर रही थी.

मेहंदीपुर बालाजी में आयोजित कृष्ण जन्मोत्सव पर बालाजी के भक्त देश के कोने-कोने से पहुंचे जिसके चलते श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ गया वही महंत डॉक्टर नरेश पुरी महाराज के सानिध्य में बालाजी मंदिर गर्भ ग्रह सीताराम मंदिर राधा कृष्ण मंदिर में मनमोहन फूल बंगला झांकी सजाई गई.

 वहीं, भगवान कृष्ण की स्वचलित बाल लीलाओं की झांकियां भी सजाई गई झांकी और श्रृंगार देखकर श्रद्धालु मंत्र मुग्ध हो गए मंदिर परिसर में फूल पत्ती झूमर तथा रंग बिरंगी लेजर लाइट लगाई गई.

कृष्ण जन्मोत्सव पर धार्मिक नगरी मेहंदीपुर बालाजी भव्य और सुंदर दिखे इसके लिए पिछले कई दिनों से सैकड़ो कारीगर दिन-रात काम कर रहे थे वही मध्य रात्रि को कृष्ण जन्मोत्सव के चलते वैदिक मंत्रोच्चार से ठाकुरजी का पंचामृत से अभिषेक किया गया. वहीं, महंत नरेश पुरी महाराज ने भगवान की महा आरती की उसके बाद श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद की विशेष व्यवस्था की गई जिसमें पंजीरी ,चरणामृत ,फल ,मेवे ओर मिश्री का प्रसाद वितरण किया गया. 

जनवरी माह में मेहंदीपुर बालाजी में महंत डॉक्टर नरेश पुरी महाराज द्वारा राधा कृष्ण विग्रह की पूरे विधि विधान से प्राण प्रतिष्ठा करवाई गई थी, जिसके बाद पहली बार कृष्ण जन्मोत्सव पर मेहंदीपुर बालाजी में यह भव्य आयोजन किया गया. कृष्ण जन्मोत्सव पर विश्व प्रसिद्ध धार्मिक नगरी मेहंदीपुर बालाजी में देश के कोने-कोने से पहुंचे श्रद्धालुओं ने पहली बार कृष्ण जन्मोत्सव पर इस तरह का आयोजन देखकर बालाजी के महंत डॉक्टर नरेश पुरी महाराज की प्रशंसा की.

ये भी पढ़ें- खड़गे की दो टूक- राजस्थान में अभी गहलोत ही कप्तान, BJP और परिवारवाद पर ये बोल गए कांग्रेस अध्यक्ष

 

Read More
{}{}