trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11530652
Home >>Dausa

दौसा जिले में सर्दी का सितम जारी,शीतलहर ने बढ़ाई ठिठुरन,कई जगहों पर जमी बर्फ की परत

दौसा जिले में सर्दी का सितम जारी है. शीतलहर ने ठिठुरन बढ़ा दी है.कई जगहों पर बर्फ की परत जम गई है.  

Advertisement
दौसा जिले में सर्दी का सितम जारी,शीतलहर ने बढ़ाई ठिठुरन,कई जगहों पर जमी बर्फ की परत
Stop
Laxmi Avtar Sharma|Updated: Jan 16, 2023, 01:42 PM IST

Dausa: दौसा जिला पिछले कई दिनों से शीतलहर की चपेट में है. हाड़ कपाने वाली सर्दी और ठिठुरन ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. तेज सर्दी के चलते लोगों की दिनचर्या पूरी तरह प्रभावित हो गई जिले का तापमान 3 डिग्री से भी नीचे पहुंच गया. जिसके चलते सुबह-सुबह खेतों में फसल पर बर्फ की परत जमने लग गई. ऐसे में किसानों की चिंता बढ़ गई. किसान अब उदास मन से बोलने लगे हैं फसल पाले की चपेट में है. जिस तरह से खेतों में फसल लह लहरा रही थी लेकिन अब पाले की चपेट में आने से फसल की पैदावार में काफी नुकसान होगा.

इस बार बारिश अच्छी होने से किसानों को उम्मीद थी रबी की फसल का अच्छा उत्पादन होगा तो उन्हें बड़ा मुनाफा होगा लेकिन कुदरत के कहर से किसान इस बार भी नहीं बच सके लगातार तापमान में हो रही गिरावट और फसल पर बर्फ की परत जमने से फसल खराबे की संभावनाएं अधिक बढ़ गई ऐसे में फसल को देखकर जिले का किसान जहां उत्साहित था तो अब पाला पड़ने से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें उभरने लगी हैं. 

रबी की फसल किसानों की साल भर की रोजी-रोटी होती है इसी के भरोसे एक और जहां वह अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं तो वही दूसरी ओर घरों में होने वाले शादी समारोह या अन्य काम भी इस फसल के भरोसे ही होते हैं लेकिन पाले के चलते पैदावार कम हुई तो किसानों की इस उम्मीद पर भी पानी फिरेगा .

तापमान कम होने से सब्जी की खेती पर भी असर होगा. सब्जी की खेती पर बर्फ की परत जमने से सब्जियां भी खराब होने लगी हैं. ऐसे में आम आदमी को भी सब्जी खरीदने में महंगाई की मार का सामना करना पड़ेगा. कुछ दिन सर्दी का यही हाल रहा और तापमान में गिरावट बनी रही तो आने वाले समय में निश्चित रूप से बाजारों में बिकने वाली सब्जियों के दाम अधिक होंगे. जिसका सीधा असर लोगों की रसोई पर पड़ेगा.

लगातार बढ़ती सर्दी से बच्चे और बुजुर्ग भी परेशान हैं तो वही बीमार लोगों का भी हाल बेहाल है तेज सर्दी के चलते घर-घर में खांसी जुकाम बुखार के मरीज भी बढ़ने लगे हैं. प्रदेश में अधिक सर्दी के चलते पूर्व में स्कूलों में बच्चों की छुट्टियां थी लेकिन अब वह भी रद्द हो चुकी है हालांकि बच्चों के स्कूल जाने के समय में परिवर्तन जरूर किया गया है लेकिन बढ़ती ठंड और तापमान में गिरावट नौनिहालों की मुश्किल तो बढ़ाई रही है . लोग एक और जहां सर्दी से बचाव के लिए गर्म पेय पदार्थों व अलाव का सहारा ले रहे हैं तो वही चिकित्सक भी अपील कर लोगों को सलाह दे रहे हैं जरूरत होने पर ही घर से बाहर निकले साथ ही पूरे शरीर को ढककर निकले और कोई भी तकलीफ होने पर चिकित्सक से परामर्श जरूर लें .

यह भी पढे़ं- मासूम बच्चे को अकेला देख पहुंच गए कई बंदर, किया यह काम तो Video हुआ Viral

यह भी पढे़ं- Video: 'बीड़ी जलाइले' गाने पर पाकिस्तानी ताऊ-ताई ने काटे धर्राटे, डांस देख लोग बोले- ओम्फो...

 

Read More
{}{}