trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11655403
Home >>Dausa

राजस्थान में बढ़ रहा कोरोना का संक्रमण, दौसा में 9 कोविड मरीज आए सामने,अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य महकमा

Dausa: कोविड ने एक बार देश में फिर से दस्तक दी है, जिसके चलते दौसा में लोगों की चिंता बढ़ने लगी है हालांकि कोविड की रफ्तार के साथ ही स्वास्थ्य महकमा भी अलर्ट मोड पर है लगातार स्वास्थ्य एजेंसियां निगरानी कर रही है तो वहीं जरूरत के पर्याप्त संसाधन भी जुटाने शुरू कर दिए हैं.  

Advertisement
राजस्थान में बढ़ रहा कोरोना का संक्रमण, दौसा में 9 कोविड मरीज आए सामने,अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य महकमा
Stop
Laxmi Avtar Sharma|Updated: Apr 16, 2023, 06:28 PM IST

Dausa: राजस्थान में भी कोरोना का दायरा लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में सरकार और स्वास्थ्य महकमा भी सावचेत हो गया है. दौसा जिले में भी पूर्व में 9 जनवरी को अंतिम कोविड केश सामने आया था. उसके बाद जिला पूर्णतया कोविड से मुक्त था, लेकिन अब फिर से कोविड मरीज जिले में सामने आने लगे हैं. जिले में कोविड मरीजों के डिटेक्ट होते ही स्वास्थ्य महकमा भी अलर्ट मोड पर आ गया.

कोविड की पहली और दूसरी लहर ने दुनिया में कहर बरपाया था, तो वहीं तीसरी लहर में राहत रही थी कोविड के चलते उस दौरान लोग असामयिक काल का ग्रास बने थे. 

दौसा जिले में अब तक 9 कोविड मरीज डिटेक्ट हो चुके हैं. तो वहीं एक 78 वर्षीय बुजुर्ग की कोविड से मौत भी हो चुकी है. जिले में सभी कोविड मरीजों का होम आइसोलेशन में उपचार जारी है. सभी की हालत सामान्य बताई जा रही है.

वहीं, डॉक्टरों द्वारा उन पर निगरानी रखी जा रही है. दौसा स्वास्थ्य महकमा प्रयासरत है जिले में कोविड पूरी तरह नियंत्रण में रहे ताकि पूर्व की तरह हालात खराब नहीं हो दौसा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुभाष बिलोनिया ने जिले के लोगों से अपील भी की है. कहां है कि कोविड से डरे नहीं लेकिन सावधान और सतर्क जरूर रहें. 

 कोविड की रफ्तार के चलते दौसा स्वास्थ्य महकमे द्वारा संसाधन भी दुरुस्त कर लिए गए हैं. जिले में कुल 1049 बैड हैं, जिनमें सामान्य कोविड बेड 114 वही 337 नॉन कोविड के लिए बेड उपलब्ध है, कोविड के लिये ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड 301 व नॉन कोविड के लिए 292 बेड रिजर्व रखे गए हैं. एक आईसीयू छह वेंटिलेटर ओर दस लीटर के 494 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर उपलब्ध है. साथ पांच लीटर के 533 ऑक्सीजन सिलेण्डर व D टाइप के 245 ओर B टाइप के 123 ऑक्सीजन सिलेण्डर मौजूद है.

जिले में आपातकाल के लिए एंबुलेंस हो की बात करें तो 108 एंबुलेंस 13 ओर 104 एंबुलेंस 13 वहीं 6 एमएमवी की एंबुलेंस मौजूद हैं, वहीं कोरोना वायरस के नमूनों की जांच के लिए दौसा जिला अस्पताल में लैब स्थापित है.

साथ ही सरकारी अस्पतालों में आने वाले सर्दी खांसी जुकाम बुखार व अन्य लक्षणों के रोगियों की अलग से स्क्रीनिंग की जा रही है. वहीं, जिले में कुल 15 निजी चिकित्सालय स्थापित है. जिनके पास तीन एंबुलेंस व पांच वेंटिलेटर की व्यवस्था है, जिन्हें दौसा स्वास्थ्य महकमे द्वारा चिन्हित किया गया है. जरूरत पड़ने पर उनकी भी सेवाएं ली जा सकती है.

वहीं, जिला अस्पताल दौसा उप जिला अस्पताल बांदीकुई , सिकराय , महुआ , सीएचसी गीजगढ़ , मंडावर , डीडवाना में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित है जिन्हें कार्यशील रखने के सीएमएचओ द्वारा निर्देश दिए गए हैं. वहीं, जिले में घर-घर सर्वे किया जा रहा है. ताकि समय रहते कोविड पर नियंत्रण किया जा सके सभी सरकारी चिकित्सा संस्थानों में दवाओं की मात्रा पर्याप्त हो यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- क्या राजस्थान की जेलों में नहीं है कड़ाई? बाड़मेर में क्यों खुले आम हो रहा मोबाइल का उपयोग

 

Read More
{}{}