trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11475360
Home >>Churu

सरदारशहर उपचुनाव: सुबह 08.30 बजे से होगी मतों की गणना, प्रशासन ने तैयारियां की पूरी

मतगणना स्थल पर दो मतगणना कक्ष बनाए गए हैं. एक कक्ष में रिटर्निंग अधिकारी तथा दूसरे कक्ष में सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा मतगणना करवाई जाएगी. प्रत्येक कक्ष में दस-दस मतगणना टेबलें लगाई गई हैं, जिन पर 15 राउंड में गणना पूरी होगी.

Advertisement
सरदारशहर उप-निर्वाचन की मतगणना.
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 08, 2022, 06:02 AM IST

Churu News: सरदारशहर उप-निर्वाचन की मतगणना आज 08.12.2022 (गुरुवार) को होगी. मतगणना स्थल पर स्थापित दो स्ट्रांग रूम में मतयुक्त ईवीएम रखी हैं, जिनमें केंद्रीय सशस्त्रा बलों द्वारा संचालित आंतरिक घेरे के साथ तीन स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. मतगणना स्थल के अंदर व बाहर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं.

मतगणना स्थल पर दो मतगणना कक्ष बनाए गए हैं. एक कक्ष में रिटर्निंग अधिकारी तथा दूसरे कक्ष में सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा मतगणना करवाई जाएगी. प्रत्येक कक्ष में दस-दस मतगणना टेबलें लगाई गई हैं, जिन पर 15 राउंड में गणना पूरी होगी. प्रत्येक टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक मतगणना सहायक तथा एक सूक्ष्म पर्यवेक्षक रहेगा. रिटर्निंग अधिकारी कक्ष में ही चार टेबलों पर पोस्टल बैलेट एवं ईटीबीपीएस की गणना की जाएगी. मतगणना शुरू होने से समय से पूर्व तक प्राप्त होने वाले समस्त मतपत्रों को मतगणना में शामिल किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- सरदारशहर उपचुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला: जाट उम्मीदवार उतारकर बेनीवाल ने बिगाड़ा कांग्रेस-BJP के खेल

मतगणना से पूर्व सवेरे 5 बजे मतगणना कार्मिकों का रेंडमाईजेशन कर काउंटिंग टेबल अलॉट की जाएगी. स्ट्रांग रूम की निगरानी के लिए सीसीटीवी लगाए गए हैं. सीसीटीवी निगरानी के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. मतगणना के दिन सुबह 08.00 बजे से पहले प्राप्त डाक मतपत्रों की मतगणना की जाएगी. ईवीएम मतों की गणना सुबह 08:30 बजे शुरू होगी. रिटर्निंग अधिकारी एनकोर में राउंड-वार परिणामों की प्रविष्टि करेंगे, जिसे ईसीआई की परिणाम वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा.

मतगणना हॉल के अंदर केवल अधिकृत व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति होगी. किसी भी व्यक्ति (भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकृत अधिकारियों को छोड़कर) को मतगणना स्थल पर मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं होगी.

Reporter-Gopal Kunwar

Read More
{}{}