trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11386696
Home >>Churu

शरद पूर्णिमा की धोक लगाने सालासर बालाजी का मुख्य मेला आज, डेढ़ लाख श्रद्धालु कर सकते है दर्शन

चूरू जिले में सुजानगढ़ के सालासर के सबके संकट हरने वाले सीद्धपीठ सालासर धाम में चल रहे आसोज माह के शरद पूर्णिमा का लक्खी मेला परवान पर  है. तमाम बाधाओं को चीरते हुए श्रद्धालुओं का रेला हाथों में ध्वजा लिए सालासर धाम में बाबा के दर्शन के लिए पहुंच रहें है.

Advertisement
शरद पूर्णिमा की धोक लगाने सालासर बालाजी का मुख्य मेला आज, डेढ़ लाख श्रद्धालु कर सकते है दर्शन
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Oct 09, 2022, 11:29 AM IST

Sujangarh: चूरू जिले में सुजानगढ़ के सालासर के सबके संकट हरने वाले सीद्धपीठ सालासर धाम में चल रहे आसोज माह के शरद पूर्णिमा का लक्खी मेला परवान पर  है. तमाम बाधाओं को चीरते हुए श्रद्धालुओं का रेला हाथों में ध्वजा लिए सालासर धाम में बाबा के दर्शन के लिए पहुंच रहें है.

यहां की मान्यता है  सीद्धपीठ के दरबार में कुछ भी अमंगल नहीं होता है. जो  बी भक्त सच्चे मन से बालाजी को ध्याता है महाराज उसका बेड़ा पार लगाते है.

बता दें कि सालासर बालाजी के लक्खी मेले में अपना गुजर-बसर कर सडक के किनारे पर ही अपनी दुकान को बड़े सुंदर तरीके से सजाई हुई है. कोई हनुमान की गदा तो कोई कंठी माला, आर्टिफीसियल सामान, सिंदूर, टेटू सहित अनेकों दुकाने है.

7 लाख पानी के पाउच वितरण के लिए तैयार

वहीं लक्खी मेले में हनुमान सेवा समिति की तरफ से दी जा रही सेवाओं में  भक्तों के लिए पानी की माकूल व्यवस्था की गई है. समिति ने जगह जगह मंदिर कमेटी के स्वयं सेवकों  के जरिए  मेला ग्राउंड, जिगज़ेग, मंदिर प्रवेश द्वार सहित अनेक स्थानों पर पानी के पैकेट वितरित कर रही है. साथ ही रिजर्व मे रखे हुए करीब 7 लाख पानी के पाउच है. जिसकी जानकारी हनुमान सेवा समिति के अध्यक्ष यशोदानंदन पुजारी ने दी.

 शरद पूर्णिमा पर करीब 1.50 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद

सीद्धपीठ सालासर बालाजी महाराज का आसोज माह में शरद पूर्णिमा पर मुख्य दिन रविवार पर लग रही शरद पूर्णिमा का है. अनुमान है कि इस दिन मेले में 1.50 लाख श्रद्धालुओं के दर्शन करने की उम्मीद है.

रात में मनाया गया शरद पूर्णिमा महोत्सव

आज सालासर बालाजी के दरबार में शरद पूर्णिमा पर कोरोना काल के कारण दो साल बाद पूर्णिमा का महोत्सव बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा रात को चंद्रमा की रोशनी में खीर को रखा जाएगा और खीर को भक्तों में वितरीत किया गया.

पुलिस अधीक्षक ने देखी मेला व्यवस्थाऐं

लक्खी मेले के पुलिस अधीक्षक दिगन्त आंनद ने तमाम व्यवस्थाओं का निरक्षण किया. एसपी ने मेला ग्राउंड, मंदिर प्रवेश द्वार, निकास द्वार, जिगजैग सहित अनेक जगहों का पैदल चलकर निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान सुजानगढ़ एसडीएम मूलचंद लूनियां, सीओ रामप्रताप विश्नोई, सालासर थानाप्रभारी संदीप विश्नोई, हनुमान सेवा समिति के अध्यक्ष यशोदानंदन पुजारी, प्रकाश पुजारी सहित अनेक अधिकारी व मंदिर पदाधिकारी मौजूद रहे. एसपी दिंगत आंनद ने बताया की बालाजी का लक्खी मेला सुचारू रूप से चल रहा है पुलिस व प्रशासन ने मंदिर समिति के साथ पैदल चलकर हर जगहों का निरीक्षण किया.

 9 लाख भक्तों के दर्शन करने की संभावना
श्री हनुमान सेवा समिति सालासर के अध्यक्ष यशोदा नंदन पुजारी ने बताया कि शारदीय नवरात्र स्थापना से लेकर नवमी तक 4 लाख भक्तों ने बालाजी के दर्शन किए है. वहीं विजयादशमी से लेकर पूर्णिमा तक 5 लाख श्रद्धालुओं के दर्शन करने की संभावना है.  शनिवार को सवा लाख भक्तों ने बालाजी महाराज के दर्शन किए. पूरे 15 दिनों 9 लाख भक्तों के दर्शन करने की संभावना है. 7 लाख पानी के पाउच है. 6 किमी कि जिगजैग है, मंदिर का प्रवेश द्वार की लाइन पुलिस थाने के सामने से होकर बालाजी के दर्शन करेंगे.
Reporter: Gopal kanwar

यह भी पढे़ंः 

बदल रही सियासी तस्वीर! CM के करीबी राठौड़ के आग्रह पर पहुंचे पायलट के सिपहसालार

गहलोत का भाजपा पर पलटवार-अडानी-अंबानी-अमित शाह के बेटा जय शाह भी निवेश करेंगे तो स्वागत

Read More
{}{}