trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12016455
Home >>Churu

Rajasthan Paper Leak: परीक्षा से पहले 10 वीं का पेपर हुआ लीक! सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद परीक्षा स्थगित

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हो रही अर्धवार्षिक परीक्षा में कक्षा दसवीं का सोमवार को होने वाला पेपर पहले ही आउट हो गया. जिसकी शहर में दिनभर जोरों पर चर्चा रही.

Advertisement
Rajasthan Paper Leak: परीक्षा से पहले 10 वीं का पेपर हुआ लीक! सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद परीक्षा स्थगित
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 18, 2023, 06:12 PM IST

Rajasthan 10th Paper Leak News: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हो रही अर्धवार्षिक परीक्षा में कक्षा दसवीं का सोमवार को होने वाला पेपर पहले ही आउट हो गया. जिसकी शहर में दिनभर जोरों पर चर्चा रही. सामाजिक विज्ञान का सोमवार को पेपर होना था लेकिन परीक्षा शुरू होने से एक दिन पहले ही रविवार को पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. जिसको लेकर शिक्षा विभाग में हड़कम्प मंच गया. जिसके बाद आज सामाजिक विज्ञान व संस्कृत के पेपर स्थगित कर दिए गए. आज द्वितीय पारी में 1 बजे से दसवीं के सामाजिक विज्ञान का पेपर होना था.

व्हाट्सएप पर हो रहा है पेपर शेयर

सोशल मीडिया पर आउट होने वाले पेपर पर साफ लिखा हुआ है कि अर्दवार्षिक सत्र 2023-24 सामाजिक विज्ञान, जिसको असली पेपर मानकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा था. इस संबंध में अनेक शहर के लोगों और अभिभावकों ने बताया कि अगर सोमवार को होने वाला पेपर यही है, तो यह विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ होगा तथा शिक्षा विभाग की बड़ी चूक भी होगी. हालांकि पेपर विद्यार्थियों के सामने आता उससे पहले ही उसे स्थगित कर दिया गया.

पेपर सुरक्षित और सील है

हालांकि रविवार को इस संबंध में नोडल अधिकारी तथा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के संस्था प्रधान सुरेंद्र सिंह ने बताया था कि विभाग की ओर से जारी पेपर सुरक्षित ओर सील है. तथा अलमारी में रखे पेपर को आधा घण्टे पहले परीक्षा प्रभारी तथा मौजूद प्रधानाध्यापक की उपस्थिति में खोला जाता है. तथा पेपर लीक होना संभव नहीं है.

यह पेपर हो रहा है वायरल

11 दिसंबर से दसवीं कक्षा के अर्द्ध वार्षिक परीक्षा शुरू हुई थी अब तक अंग्रेजी हिंदी साइंस और गणित की परीक्षा हो चुकी है 18 दिसंबर को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी इससे पहले ही सोशल मीडिया पर एक पेपर वायरल हो रहा है. पेपर पर अर्द्ध वार्षिक परीक्षा सत्र 2023, 24 लिखा हुआ है पेपर में दो पेज है पहले पेज पर केवल विकल्प प्रश्न है दूसरे पेज पर कुल 20 प्रश्न है हालांकि पहले पेज पर कुल प्रश्नों की संख्या 13 लिखी गई है.

रिपोर्ट- नवरत्न प्रजापत

ये भी पढ़ें-

राजस्थान: गैंगस्टर आनंदपाल के भाई सहित चाचा को कोर्ट ने सुनाई दो-दो साल की सजा

इन राशियों पर साल 2024 में शनिदेव की रहेगी कृपा, सुख समृद्धि का लगेगा अंबार

Read More
{}{}