trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11532002
Home >>Churu

कड़ाके की ठंड और किसानों पर मार:बर्फ जमने से फसलें नष्ट होने की कगार पर,क्या बढ़ जाएगी महंगाई

कड़ाके की ठंड के कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बर्फ जमने से फसलें नष्ट होने की कगार पर हैं.

Advertisement
कड़ाके की ठंड और किसानों पर मार:बर्फ जमने से फसलें नष्ट होने की कगार पर,क्या बढ़ जाएगी महंगाई
Stop
Gopal Kanwar|Updated: Jan 17, 2023, 01:07 PM IST

Sardarshahar: सरदारशहर तहसील क्षेत्र में पिछले 4 दिनों से कड़ाके की ठंड किसानों पर कहर बरपा रही है. पिछले 4 दिनों से लगातार फसलों पर भारी मात्रा में बर्फ जमने से फसलें नष्ट होने की कगार पर पहुंच चुकी है, लेकिन प्राकृतिक आपदा के आगे किसान बेबस नजर आ रहा है और अपने खेतों में आग जलाकर धुंआ बनाकर इस बर्फ को पिघालने की कोशिश कर रहे हैं. तहसील क्षेत्र में बर्फ जमने की एक से बढ़कर एक विचित्र तस्वीरें प्रतिदिन सामने आ रही है चाहे पेड़ हो या पौधे हर और बर्फ जमी हुई नजर आ रही है.

खुले में रखे बर्तनों में भी रखा पानी बर्फ का रूप ले रहा है. पिछले 4 दिनों से लगातार बर्फ जमने के कारण किसान चिंतित है, मंगलवार सुबह भी तहसील क्षेत्र के सावर गांव सहित अधिकतर जगह पर फसलों पर बर्फ जम गई, और अब किसान मावठ का इंतजार कर रहे हैं, अगर हल्की बारिश होती है तो जैसे तैसे करके किसानों की फसलें बच सकती है अन्यथा पूरी तरह से किसानों की फसलें हैं वह बर्फ जमने के कारण नष्ट हो जाएगी.

तहसील की 63 पंचायतों में से अधिकतर पंचायतों में कृषि कुओं से खेती होती है और विद्युत विभाग द्वारा रात्रि के समय में कृषि कुओं पर बिजली दी जाती है, रात्रि के समय फसलों पर गिरा पानी सुबह तक बर्फ का रूप ले लेता है, जिसके कारण किसान दोहरी मार झेल रहा है, एक तो कड़कड़ाती ठंड में किसान रात्रि के समय फसलों में पानी देता है और वही पानी सुबह फसलों पर बर्फ बनकर जम जाता है. जिसके चलते किसान दुविधा में फंसा हुआ है, अगर रात्रि के समय पानी ना दे तो फसलें वैसे नष्ट हो जाएगी और पानी देने के बाद सुबह फसलों पर पानी जमने के कारण फसलें वैसे नष्ट हो रही है.

इस अवसर पर किसान नेता शिवचंद साहू ने बताया कि राजस्थान सरकार हमेशा से ही किसानों के साथ अन्याय करने पर तुली हुई है. किसानों के साथ बड़े-बड़े वादे करके सरकार सत्ता में आई थी, लेकिन वर्तमान में तापमान माइनस में है और ऐसे में रात्रि के समय किसानों को बिजली देना घोर अन्याय है, हम सरकार से मांग करते हैं कि किसानों को दिन में पर्याप्त बिजली दी जाए. वही तहसील क्षेत्र के सावर, राणासर, जेतासर, रामसीसर, भादासर, बन्धनाऊ, सहित अधिकतर इलाकों में वर्तमान में फसलों पर बर्फ जमने के कारण फसलें नष्ट होने की कगार पर है.

ये भी पढ़ें- मोदी कैबिनेट का विस्तार जल्द, राजस्थान से इन चेहरों को किया जाएगा शामिल ! चुनावों पर नजर 

 

Read More
{}{}