trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12025524
Home >>Churu

Churu: इंटरनेशनल फाइव स्टार होटल में प्रतिनिधि बनने का झांसा देकर हड़पे लाखों, देहरादून से आरोपी को किया गिरफ्तार

Churu news: लगभग दो माह पूर्व शहर में एक व्यक्ति के साथ ऑनलाइन डिजिटल व्यापार का झांसा देकर रॉयल्टी के नाम पर 50 लाख 56 हजार रुपए का फ्रॉड करने के मामले में पुलिस ने फरार आरोपी को गिरफ्तार किया है.

Advertisement
झांसा देकर हड़पे लाखों
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 23, 2023, 08:54 PM IST

Churu news:  लगभग दो माह पूर्व शहर में एक व्यक्ति के साथ ऑनलाइन डिजिटल व्यापार का झांसा देकर रॉयल्टी के नाम पर 50 लाख 56 हजार रुपए का फ्रॉड करने के मामले में पुलिस ने फरार आरोपी को गिरफ्तार किया है. थाना अधिकारी सुभाष चंद्र ने बताया कि आरोपी वृषब शर्मा उर्फ ऋषभ शर्मा पुत्र राजेश रामनिवास शर्मा जाति ब्राह्मण उम्र 27 साल निवासी हुड्डा कॉलोनी पुलिस थाना गुड़गांव हरियाणा को देहरादून से गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है.

 उन्होंने बताया कि आरोपी के खिलाफ महाराष्ट्र, बिहार , उत्तर प्रदेश में साइबर फ्रॉड के मामले दर्ज हैं, तथा आरोपी की ओर से सादुलपुर निवासी इस्पाक अली को इंटरनेशनल होटल में प्रतिनिधि बनाने के नाम पर वेबसाइट दिखाकर एवं सर्वे करवाकर अच्छा मुनाफा देने के नाम पर 56 लाख का फ्रॉड किया था. उन्होंने बताया कि दर्ज मामले के बाद पुलिस ने घटना को गंभीरता से लेते हुए जांच शुरू की तथा पीड़ित के बैंक खाता ओर जिन-जिन बैंक खातों में रुपए ट्रांसफर करवाया गया. उनकी बैंक डिटेल को खंखाल गया तथा प्राप्त रिकॉर्ड का तकनीकी जांच किया जाकर साक्ष्य जुटाया गया. तथा प्रकरण में आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है.

 उन्होंने बताया कि आरोपी को न्यायालय में पेश कर पुलिस रिमांड लेंगे। इसके बाद मामले में शामिल अन्य लोगों को भी गिरफ्तार करने की कार्रवाई की जाएगी. थानाधिकारी ने बताया कि साइबर फ्रॉड मामले में जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में राजेश चौधरी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सादुलपुर इस्लाम खान डीएसपी के निकट सुपरविजन में गठित टीम में शामिल थाना अधिकारी सुभाष चंद्र ने पुलिस दल के साथ गत दो महीना से लगातार जांच के बाद आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है तथा इस कार्रवाई में हेड कांस्टेबल सुनील कुमार, पवन कुमार तथा करण सिंह की महत्वपूर्ण भूमिका रही.

 इस सम्बंध में थाना अधिकारी सुभाष चंद्र ने बताया कि शहर के वार्ड नंबर आठ निवासी पीड़ित एक युवक ने दस अक्टूबर 2023 को मामला दर्ज करवाकर बताया कि 28 सितंबर 2023 को उसके टेलीग्राम पर एक मैसेज दिव्या पूनिया के नाम से आया। तथा काम के लिए ऑफर किया तथा मेरे बारे में जानकारी प्राप्त की। तथा उसे काम के बारे में बताया कि आपकी जॉब प्लेटफार्म में दिए गए होटल को आरक्षित करना होगा और प्रत्येक आरक्षण के लिए आपको कमीशन मिलेगा.

 इसके लिए आपको प्लेटफार्म पर एक खाते की आवश्यकता है। तथा आपको ग्राहक सेवा पंजीकरण करने के लिए बताया जाएगा फिर आपके मार्गदर्शन दिया जाएगा. कमीशन कैसे अर्जित करें ओर यह भी बताया कि आपको 5-10 मिनट में 1000 से 1500 मिलेंगे।जिसके बाद उसने अकाउंट ओपन किया. तथा जैसा बोला वैसा कर दिया ओर उनके बताए अनुसार 30 टास्क कंप्लीट किया। फिर विद ड्रॉ 24000 का आया और बाद में डीलक्स रिजर्वेशन के बारे में बताया ओर कहा कि आप रोजाना तीन सेट और 30 टास्क करो.

 इसके अलावा उसे मीनिंग ओर अकाउंट रिन्यू के लिए 10000 डिपॉजिट के लिए बोला गया। और उसे कंज्यूमर सर्विस से जोड़ दिया. फिर 29 सितंबर 2023 को उसने 10000 पेमेंट किया जिससे उसका अकाउंट अपडेट हुआ. और उसक अकाउंट क्लियर किया. जिसके बाद उसने तीस सेट कंप्लीट किया तथा 5481 रुपए का प्रॉफिट हुआ. पीड़ित ने दर्ज मामले में बताया कि इस प्रकार उसके साथ कुल 50 लाख 56 हजार रुपए का फ्रॉड हुआ है. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. 

Read More
{}{}