trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11332108
Home >>Churu

चूरू में सांसद कांस्वा ने लंपी को लेकर केन्द्रीय टीम के साथ किया दौरा, कहा ये पशुपालकों के लिए है बड़ा संकट

Churu: चूरू में सांसद कांस्वा ने लंपी को लेकर केन्द्रीय टीम के साथ दौरा किया 

Advertisement
चूरू में सांसद कांस्वा ने लंपी को लेकर केन्द्रीय टीम के साथ किया दौरा, कहा ये पशुपालकों के लिए है बड़ा संकट
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 02, 2022, 05:12 PM IST

Churu: चूरू में लंपी रोग संक्रमण और क्षेत्र में पशुओं के हालात, दवा व्यवस्था के साथ-साथ पशुओं की देखभाल की स्थिति का जायजा लेने सांसद राहुल कस्वां के साथ केंद्रीय प्रतिनिधि मंडल क्षेत्र में भ्रमण कर रहा है. सांसद ने बताया कि धरातल पर क्या है स्थिति अभी बनी हुई है. इसका आंकलन किया जा रहा है.

चूरू जिला मुख्यालय और ग्रामीण क्षेत्र में गोवंश में फैला लंपी रोग की जांच के लिए केन्द्रीय टीम की तरफ से लाइव स्टॉक अधिकारी डॉ. सुनील कुमार सिंह, गाजुवास बीकानेर से डॉ जेपी कच्छावा, डॉ मनीष महरा, डॉ ब्रजनन्दन श्रृंगी और हिसार के डॉ रमेश आदि की टीम ने गौशाला संचालकों और पशुपालकों से गायों के इलाज के लिए जानकारी प्राप्त की.

सांसद राहुल कस्वां ने बताया कि जिले के कई गांवों में विजिट की है गायों के ब्लड सेंपल भी लिए गए है. जिससे बीमारी की वास्तविक स्थिति और उपचार के लिए क्या-क्या तैयारी करने बाकी है. केंद्र सरकार की ओर से एडवाइजरी बहुत पहले ही जारी कर दी गई थी और फण्ड भी दिया गया था. उस सब की पालना की स्थिति पर भी विजिट में फोकस किया गया. पशुओं के मरने पर किसानों को भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है क्योंकि पशुपालकों के जीवन की धुरी पशु होते है. वह अगर महामारी में मर रहे है तो किसानों और पशुपालकों के लिए बड़ा संकट होगा. सरकार की एडवाइजरी के मुताबिक क्या पशुओं को अलग-अलग रखा जा रहा है, समय पर दवाइयां और चिकित्सकों की देखरेख मिल रही है.

Reporter- Gopal Kanwar

चूरू की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः जयपुर में बदल रहा है रेस्ट्रोरेंट कल्चर, निवेशकों का बढ़ रहा रूझान

यह भी पढे़ं- Weather Update: राजस्थान में फिर छाए काले बादल, इन जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी

Read More
{}{}