trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11372963
Home >>Churu

Churu: कलेक्टर सिहाग ने किया गढ़ परिसर का निरीक्षण, आमजन से मांगे सुझाव

Churu: चूरू जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने बुधवार को जिला मुख्यालय स्थित ऐतिहासिक गढ़ परिसर का निरीक्षण किया है.

Advertisement
कलेक्टर ने किया निरीक्षण
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 29, 2022, 02:06 PM IST

Churu: चूरू जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने बुधवार को जिला मुख्यालय स्थित ऐतिहासिक गढ़ परिसर का निरीक्षण किया है. उल्लेखनीय है कि गढ़ परिसर के जीर्णोद्धार हेतु मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बजट 2022-23 में 5 करोड़ रूपये देने की घोषणा की गई है. इस संबंध में पुरातत्व विभाग के सहायक अभियंता मदनलाल बलाई, तहसीलदार चूरू धीरज झाझड़िया भी मौके पर उपस्थित थे. 

सहायक अभियंता ने अवगत कराया कि डी.पी.आर. तैयार करने के लिए पुरातत्व विभाग, जयपुर द्वारा टैंडर लगाया गया है, जिसमें गढ़ के परकोटे का संरक्षण, दरवाजे का संरक्षण, गोपीनाथ मंदिर संरक्षण कार्य, शौचालय ब्लॉक और पेयजल सुविधाओं का कार्य, बाग-बगीचे का विकास कार्य, कुएं की मरम्मत का कार्य, पर्यटकों की सुविधाओं हेतु पत्थर की बैंच, डस्टबिन और स्टोन साइनेज प्रस्तावित किए गए हैं.

यह भी पढ़ें - Rajasthan Politics Live : सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे अशोक गहलोत, राजस्थान पर आज होगा फैसला

जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि इन कार्यों के अलावा गढ़ परिसर में और क्या-क्या कार्य करवाये जा सकते है. इसके संबंध में आमजन अपने सुझाव नगर परिषद् और उपखंड अधिकारी चूरू को भिजवा सकते हैं, जिससे प्राप्त सुझावों की उपयुक्तता के आधार पर गढ़ परिसर का जीर्णोद्धार करवा कर विकास कार्य करवाये जा सकें.
मुख्यमंत्री के बजट आवंटन और जिला कलेक्टर की सक्रियता से अब जीर्णशीर्ण हो चुके चूरू के ऐतिहासिक गढ़ के अच्छे दिन आने की उम्मीद जगी है.

लंबे समय से चूरूवासियों को चूरू की विरासत गढ़ जो कि विश्व प्रसिद्ध है. इतिहासकारों के अनुसार गढ़ को आक्रांताओं से बचाने के लिए युद्ध में बारूद खत्म होने पर स्थानीय लोगों ने अपनी चांदी दी थी, उस चांदी के गोले बनाकर दागे गए थे लेकिन अब अपने अस्तित्व के बचाए रखने के लिए जूझ रहा है. गढ़ के परकोटे की दीवारें जगह-जगह से दरक गई थी.

Reporter: Gopal Kanwar

खबरें और भी हैं...

BSER REET Result 2022: रीट के रिजल्ट का इंतजार इस दिन हो सकता है खत्म, ये होंगे क्वालिफाई मार्क्स

Rajasthan Politics : पायलट परिवार से अशोक गहलोत की है पुरानी दुश्मनी, हर मौके पर जीता जादूगर

केंद्र के बाद अब राजस्थान सरकार ने भी PFI पर कार्रवाई के दिए आदेश, इनकी सहमति के बाद आया ये फरमान

राजस्थान समेत इन राज्यों में माइन ब्लास्ट का खतरा ? कनाडा ने जारी अलर्ट

Read More
{}{}