trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11791053
Home >>Chittorgargh

Rajasthan News: राजस्थान के इस मॉडल स्कूल में EVM से चुनी गई बाल संसद, सांवलियाजी में बच्चों में खुशी

Rajasthan News: राजस्थान के चित्तौड़गढ़ के सांवलियाजी में बाल संसद चुनी गई, यह चुनाव ईवीएम मशीन से किया गया. बालकों में लोकतांत्रिक व्यवस्था के प्रति समझ विकसित हो सके इस पर भी जोर दिया गया है.  

Advertisement
Rajasthan News: राजस्थान के इस मॉडल स्कूल में EVM से चुनी गई बाल संसद, सांवलियाजी में बच्चों में खुशी
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jul 22, 2023, 05:14 PM IST

Rajasthan News: राजस्थान के चित्तौड़गढ़ के सांवलियाजी में विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में बालकों में लोकतांत्रिक व्यवस्था के प्रति बच्चों में समझ विकसित करने,इस पद्धति को काम में लेने की विधि को समझाने के उद्देश्य से भदेसर कस्बे में स्थित स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल विद्यालय में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन ऐप से बाल संसद का चुनाव करवाया करवाया गया.

विद्यालय के संस्था प्रधान हिमांशु जानी ने बताया कि लोकतंत्र के सशक्तिकरण की दिशा में किए गए.इस नवाचार के तहत चुनाव के लिये शिक्षकों द्वारा रिटर्निंग अधिकारी, ज़ोनल मजिस्ट्रेट, पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी आदि की भूमिका निभाई गई. सुबह आठ बजे शुरू हुए मतदान के लिये बालकों में अपूर्व उत्साह था और मतदान पूर्व ही मतदाताओं की लंबी कतार लग गई. ईवीएम से वोट डालने पर उनके चेहरे पर ख़ुशी देखते ही बनती थी.

मतदान के पश्चात मतगणना की गई जिसके परिणामस्वरूप मुकेश डांगी अध्यक्ष,लाक्षिता शक्तावत उपाध्यक्ष,दक्षसिंह राणावत महासचिव, महेंद्र काठा हेड बॉय और भूमिका शक्तावत हेड गर्ल के पद पर निर्वाचित हुए.मतदान प्रक्रिया के दौरान भदेसर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सुनील कुमार सालवी और अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी हेमंत जोशी ने निरीक्षण किया.

संबलन प्रदान करते हुए इस नवाचार की सराहना की और आने वाली पीढ़ी को भारत के लोकतंत्र को मज़बूत बनाने की सलाह दी.निर्वाचन प्रक्रिया में शक्तिसिंह राजपूत, सीताराम खींची अमित कुमार,बनवारीलाल मीणा एवं मंजु कुमारी सहित सभी शिक्षकों ने अपनी भूमिका प्रभावी ढंग से निभाई.

Reporter- Om Prakash

ये भी पढ़ें- Rajasthan: राजस्थान में रोजगार की गारंटी,मिलेगा न्यूनतम मजदूरी का अधिकार

 

Read More
{}{}