trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11467639
Home >>Chittorgargh

Chittorgarh: चित्तौड़गढ़ में रैपिड एक्शन फोर्स का अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च, जानें क्या है बड़ी वजह

चित्तौड़गढ़ में भारत सरकार के निर्देश पर जयपुर में तैनात रैपिड एक्शन फोर्स केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 83 वीं, बटालियन की प्लाटून ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय के सदर थाना और कोतवाली थाना पुलिस क्षेत्र के अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च किया. जिससे कि भविष्य में जरुरत पड़ने पर उस क्षेत्र में पहुंचकर शीघ्र तथा प्रभावी कार्रवाई की जा सके.  

Advertisement
Chittorgarh: चित्तौड़गढ़ में रैपिड एक्शन फोर्स का अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च, जानें क्या है बड़ी वजह
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 02, 2022, 06:19 PM IST

Chittorgarh: बटालियन के सहायक कमांडेंट विकास बाबू ने बताया कि केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय कें निर्देश पर पूरे देश में संवेदनशील और अति संवेदनशील क्षेत्रों में पहुंचकर स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर चिन्हित करने का कार्य किया जा रहा है, उन्होंने बताया कि इसी के अंतर्गत कोतवाली थाना क्षेत्र के संवेदनशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्रों के साथ सदर थाना क्षेत्र के भी संवेदनशील क्षेत्रों में संबंधित पुलिस थाना के जवानों और बटालियन ने फ्लैग मार्च किया है, उन्होंने बताया कि इस फ्लैग मार्च का प्रमुख उद्देश्य अति संवेदनशील क्षेत्र की पहचान सुनिश्चित करके निकट भविष्य में जरूरत पड़ने पर उस इलाके में तुरंत पहुंच कर शीघ्र तथा प्रभावी कार्रवाई की जा सके. 

वहीं, उन्होंने बताया कि इस दौरान इलाके की जनसंख्या समुदाय की दृष्टि से अति संवेदनशील जगहों और विशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा तथा बलाइयों की सूची तैयार की जाएगी. ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार का कोई सांप्रदायिक तनाव एवं दंगा होने स्थिति घटित होने या प्राकृतिक आपदा होने पर अधिक कारगर ढंग से उस पर समय रहते नियंत्रित एवं प्रभावी कार्रवाई की जा सके.

 द्रुत कार्य बल द्वारा किया जाने वाला यह एक अभ्यास है, जो कि नियमित अंतराल के बाद किया जाता है. इस अभ्यास के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में जाकर वहां प्राकृतिक आपदा सामाजिक परिवेश समाज में अशांति उत्पन्न करने वाले विभिन्न कारणों का गहनता से अध्ययन कर डाटा एकत्रित करने का कार्य किया जा रहा है,

जिससे कि विषम परिस्थितियों में द्रुत कार्यबल शांति व्यवस्था बनाने में मदद कर सके. फ्लैग मार्च के दौरान पुलिस उप अधीक्षक बुधराज टॉक, कोतवाली थाना अधिकारी विक्रम सिंह, थानेदार भगवान सिंह, पुलिस उप निरीक्षक देवी लाल सेन, फूलचद गुर्जर सहित कोतवाली जाब्ता मौजूद रहा.

Reporter- Deepak Vyas

Read More
{}{}