trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11381188
Home >>Chittorgargh

चित्तौड़गढ़ः जलाकर कर नहीं लिटा कर होगा रावण का अंतिम संस्कार,11 क्विंटल गोबर से बनाया गया है पुतला

चित्तौड़गढ़ के निलिया महादेव गौशाला समिति की ओर से दूसरे साल भी गोबर से बने 21 फीट के रावण के पुतले का अंतिम संस्कार किया जाएगा. पर इसें खासियत यह है कि पिछले साल की तरह इस बार भी लिटा कर ही रावण का दहन होगा. 

Advertisement
चित्तौड़गढ़ः जलाकर कर नहीं लिटा कर होगा रावण का अंतिम संस्कार,11 क्विंटल गोबर से बनाया गया है पुतला
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Oct 05, 2022, 12:54 PM IST

Chittorgarh: चित्तौड़गढ़ के निलिया महादेव गौशाला समिति की ओर से दूसरे साल भी गोबर से बने 21 फीट के रावण के पुतले का अंतिम संस्कार किया जाएगा. पर इसें खासियत यह है कि पिछले साल की तरह इस बार भी लिटा कर ही रावण का दहन होगा. सुबह 11 बजे तक अंतिम संस्कार की सारी विधि पूरी की जा चुकी थी. साथ ही पुतले पर गले की माला, बाजूबंद नारियल से बनाया गया.

Dussehra puja 2022: क्यों खास है इस बार दशहरा पर्व, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, विधि और महत्व

इस मौके पर मौजूद पं. विष्णुदत्त शर्मा ने बताया कि रावण का दहन पटाखों के साथ करना हमारे शास्त्रों के खिलाफ है. क्योंकि वह एक ब्राह्मण योद्धा था जिसका अंतिम संस्कार किया जाना चाहिए. पाश्चात्य सभ्यता के चलते अब रावण के पुतलों में पटाखे भरने लगे है. पर अपने अपनी सभ्यता को बचाए रखने के लिए  सिस्टम में बदलाव करना चाहा. जो शास्त्रों में सही है. उसी के हिसाब से विजयादशमी के दिन रावण की अर्थी को लेटाकर उसका विधिवत रूप से अंतिम संस्कार करेंगे.
नारियल से बनाए गहने
रावण के लेटे हुए पुतले का काम शुरू हो चुका है. पुतले को 11 क्विंटल गोबर और कंडे से बनाया गया. उसमें सिंदूर और नारियल भी डाला गया. यह 21 फीट का रावण होगा. गहनों को नारियल से बनाया गया है. इस बार रावण की अर्थी नहीं निकाली जाएगी लेकिन पूरे रीति रिवाज के साथ ही अंतिम संस्कार किया जाएगा. पुतले को बनाने के लिए गौशालाओं से गोबर मंगवाए गए. इस काम के लिए निलिया महादेव गौशाला समिति लगातार जुटी है. 

कोटा का एक ऐसा गांव, जहां विजयादशमी से पूर्व रामनवमी पर हुआ रावण दहन, जानें क्यों

Read More
{}{}