trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11842803
Home >>Chittorgargh

Rajasthan: मेवाड़ यूनिवर्सिटी में कश्मीरी छात्रों ने स्टूडेंट्स को पीटा, धारदार हथियार लहराते हुए नारेबाजी की

Mewar University chittorgarh news:  राजस्थान के चित्तौड़गढ़ के गंगरार उपखण्ड में शुक्रवार देर शाम को मेवाड़ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स के दो पक्षों में शुरू हुआ विवाद पथराव और तलवारबाजी में तब्दील हो गया. 

Advertisement
Rajasthan: मेवाड़ यूनिवर्सिटी में कश्मीरी छात्रों ने स्टूडेंट्स को पीटा, धारदार हथियार लहराते हुए नारेबाजी की
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Aug 26, 2023, 09:09 PM IST

Mewar University chittorgarh news:  राजस्थान के चित्तौड़गढ़ के गंगरार उपखण्ड में शुक्रवार देर शाम को मेवाड़ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स के दो पक्षों में शुरू हुआ विवाद पथराव और तलवारबाजी में तब्दील हो गया. जिसमें दो स्टूडेंट्स गंभीर रूप से घायल हो गए. यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले कश्मीरी स्टूडेंट्स पर आरोप था कि उन्होंने मेस में खाना खाने के दौरान एक छात्र राहुल को घूरने का आरोप लगाते हुए उसके साथ मारपीट कर दी.

मेवाड़ यूनिवर्सिटी में पथराव और तलवारबाजी 

राहुल के समर्थन में आए स्टूडेंट्स और कश्मीरी स्टूडेंट्स में जमकर हाथापाई हो गई. जिसमे दो स्टूडेंट्स आयुष शर्मा और कृष्णपाल शर्मा गंभीर घायल हो गए. जिन्हें स्थानीय लोग इलाज के लिए चित्तौड़गढ़ जिला अस्पताल लेकर पहुंचे.

मेस में खाना खाने के दौरान हिंदू स्टूडेंट्स को पीटा

घटना की सूचना मिलने पर हिंदू संगठनों के पदाधिकारी जिला अस्पताल पहुंचे, जहां आरोपी स्टूडेंट्स के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई नही किए जाने पर नाराजगी जाहिर की.आयुष के हाथ की नस कटने पर देर रात जिला अस्पताल में उसे प्राथमिक उपचार देकर उदयपुर रेफर कर दिया गया.

ये भी पढ़ें- Dungarpur : एग्जाम देकर लौट रही लड़की का युवक ने किया किडनैप, किराए के मकान में किया दुष्कर्म

स्टूडेंट्स का आरोप है कि हिंदू स्टूडेंट्स से मारपीट के बाद यूनिवर्सिटी कैंपस में कश्मीरी छात्रों ने धारदार हथियार, डंडे लहराए और धार्मिक उन्माद बढ़ाने वाली नारेबाजी की.

36 आरोपियों को किया गिरफ्तार

इस पूरे मामलें में जहां एक ओर पुलिस ने इस मामलें में करीब 36 आरोपियों को शांतिभंग में गिरफ्तार किया है. वहीं घटना के बाद यूनिवर्सिटी कैंपस के बाहर अतिरिक्त पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है, तो दूसरी तरफ घटना के कई घंटे बीत जाने के बावजूद मेवाड़ यूनिवर्सिटी प्रबंधन कुछ कहने से बच रहा है.

मेवाड़ यूनिवर्सिटी प्रबंधन कहने से बच रहा

ईधर स्थानीय स्टूडेंट्स ने आरोप लगया कि मेवाड़ यूनिवर्सिटी में अक्सर इस तरह से समुदाय पक्षपात और साम्प्रदायिक सौहार्द खराब करने मामलें सामने आते रहते है. करीब एक पखवाड़े पूर्व हिंदू स्टूडेंट्स को सावन महीने को लेकर कावड़ यात्रा निकालने की अनुमति नहीं दी. स्टूडेंट्स को पांच दिनों तक अनुमति देने के नाम पर लटकाए रखा.

पाकिस्तान के समर्थन में लगी थी नारेबाजी 

तब कहीं जाकर स्थानीय सांसद और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी के मामलें में दखलंदाजी करने के बाद स्टूडेंट्स को कावड़ यात्रा निकालने की अनुमति दी गई. वहीं कश्मीरी स्टूडेंट्स की ओर से साम्प्रदायिक माहौल खराब करने की बात कही जाती है.

स्टूडेंट्स का कहना है कि साल 2021 में क्रिकेट टी-20 वर्ल्डकप के दौरान हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बीच हुए मैच में पाकिस्तान के जीत पर मेवाड़ यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले कश्मीरी स्टूडेंट्स ने पाकिस्तान के समर्थन में नारेबाजी की थी. जिससे भारतीय स्टूडेंट्स में काफी नाराजगी देखने को मिली थी. इसके बावजूद मेवाड़ यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने मामलें में प्रभावी कार्रवाई नहीं की.

Read More
{}{}