trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11523155
Home >>Chittorgargh

राजस्थान खटीक समाज विकास बोर्ड ने तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन, बोर्ड के गठन की उठाई मांग

Kapasan, Chittorgarh News: राजस्थान खटीक समाज विकास बोर्ड के गठन की मांग को लेकर मंगलवार को मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार नासिर बैग मिर्जा को अखिल भारतीय खटीक समाज ब्लॉक कपासन द्वारा ज्ञापन सौंपा गया.

Advertisement
राजस्थान खटीक समाज विकास बोर्ड ने तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन, बोर्ड के गठन की उठाई मांग
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jan 10, 2023, 08:04 PM IST

Kapasan, Chittorgarh News: राजस्थान खटीक समाज विकास बोर्ड के गठन की मांग को लेकर मंगलवार को मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार नासिर बैग मिर्जा को अखिल भारतीय खटीक समाज ब्लॉक कपासन द्वारा ज्ञापन सौंपा गया. खटीक समाज के ब्लॉक अध्यक्ष भागीरथ चंदेल सहित कई समाज जनों ने ज्ञापन सौंपकर खटीक समाज विकास बोर्ड के गठन की मांग की है.

ज्ञापन में बताया कि आजादी के 75वें वर्ष के अवसर पर आप द्वारा सभी समाजों के विकास की ओर ध्यान दिया, जाकर विभिन्न बोर्ड, निगमों की स्थापना की गई है और उनके प्रतिनिधियों को सत्ता और संगठन में पहली बार भागीदारी दी गई है, लेकिन हमारा समाज अभी तक इससे वंचित रहा है. खटीक समाज आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक क्षेत्र में अत्यंत पिछड़ा हुआ है. 

समाज के लोग परम्परागत पुश्तैनी विभिन्न कार्य जैसे बकरी/बकरा पालना और इनका क्रय-विक्रय भेड़ पालन, गाय-भैंस पालन मुर्गी पालन, मधुमक्खी पालन, कबाडी का कार्य, कपडा फेरी, मोटरसाइकिल/साइकिल रिपेरिंग कार्य, गैस चूल्हा रिपेरिंग कार्य, चमड़े का कार्य मीट का कार्य, खुली मजदूरी मिस्त्री का कार्य, खेती-बाडी, गोटा किनारी, अनाज का क्रय-विक्रय, ऊन का व्यापार, फल-सब्जी आदि का कार्य कर अपने परिवार का भरण-पोषण करते है. उपरोक्त समस्त कार्य अत्यंत अल्प आय के है, जिससे परिवारों का पूर्ण रूप से भरण-पोषण भी नहीं हो पाता है. 

यह भी पढ़ें - क्या गजेंद्र सिंह शेखावत को मिलेगी राजस्थान की कमान, किसके इशारे पर अल्का गुर्जर ने दिया बयान

नौकरियां समित रह गई है और शिक्षा के अभाव में हमारा समाज पूर्ण रूप से राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से कोसों दूर है और राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से पिछड़े हुए समाजों के आर्थिक सुधार करने का प्रयास किया जा रहा है, जिसमें विशेष रूप से केश कला बोर्ड, माटी कला बोर्ड, राजस्थान राज्य रजक (धोबी) कल्याण बोर्ड, विप्र कल्याण बोर्ड, देवनारायण बोर्ड महात्मा ज्योर्तिबा फूल बोर्ड आदि है. हम भी राज्य सरकार से यह अनुरोध करते है कि खटीक समाज का भी विकास बोर्ड गठित किया जाएं, जिससे हम भी राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें. 

समाज के विकास और उत्थान हेतु 'राजस्थान खटीक समाज विकास बोर्ड' का गठन किया जाना आवश्यक है, जिससे समाज के बेरोजगारों को जो राजस्थान के सभी जिलों में काफी तादाद में निवास करते है और उनको अपने पुश्तैनी कार्य हेतु प्रेरित किया जा सके और बैकों के मध्यम से और सरकार के सहयोग से उन्हें नियोजित किया सकें. राजस्थान खटीक समाज विकास बोर्ड इसका माध्यम बन सकेगा.

Reporter: Deepak Vyas

खबरें और भी हैं...

राहुल गांधी की यात्रा में पहुंचे किसान नेता रामपाल जाट, राजस्थान के लिए उठाई ये मांग

Jaisalmer: ससुरालवालों ने ले ली बहू की जान! हर रोज करते ये गंदी डिमांड

राजस्थान का अनोखा ऑनलाइन शॉपिंग एड्रेस वायरल, डिलीवरी बॉय हंस-हंस कर लोटपोट

Read More
{}{}