trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11229845
Home >>Chittorgargh

Begun News: मानसून पूर्व की झमाझम बारिश से खुश हुआ किसान, शुरू की खरीफ फसल की बुवाई

किसान बाहुल्य बेगूं क्षेत्र में इस बार मानसून पूर्व की झमाझम बारिश ने किसानों को खुश कर दिया है. मानसून के आने से पहले ही क्षेत्र भर में अच्छी बारिश हो जाने से किसान वर्ग ने अपने-अपने खेतों में खरीफ की फसल बुवाई शुरू कर दी हैं.   

Advertisement
मानसून पूर्व की झमाझम बारिश
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jun 23, 2022, 12:35 PM IST

Begun: किसान बाहुल्य बेगूं क्षेत्र में इस बार मानसून पूर्व की झमाझम बारिश ने किसानों को खुश कर दिया है. मानसून के आने से पहले ही क्षेत्र भर में अच्छी बारिश हो जाने से किसान वर्ग ने अपने-अपने खेतों में खरीफ की फसल बुवाई शुरू कर दी हैं. 

खेतों में बुआई कार्य के चलते समूचे क्षेत्र भर में खाद बीज की दुकानों पर किसानों की भीड़ लग रही हैं. किसान इस बार खरीफ की बुवाई में बंपर फसल के रूप में उत्पादन देने वाली मक्का और साथ ही साथ मूंगफली, सोयाबीन, उड़द-मूंग आदि जिंसों की बुवाई करने में जुटा हुआ है. 

जमाने के साथ-साथ कृषि कार्य में भी आधुनिकता का समावेश हो जाने से कम समय में अधिक कार्य निष्पादन करने के लिहाज से अधिकांश लोग ट्रैक्टर मशीन से बुवाई कार्य को निपटा रहे हैं. वहीं क्षेत्र में आज भी ऐसे सैकड़ों काश्तकार हैं जो प्राचीन काल से चली आ रही बैलों की जोड़ी हल पर जोत कर बुवाई कार्य को पूर्ण कर रहे हैं. खेतों में हल चलाकर बुवाई करने वाले किसानों की मानें तो बैलों की जोड़ी से की जाने वाली बुवाई संतोषप्रद होती है.

Reporter: Deepak Vyas

यह भी पढ़ें - 

बेगूं: अंतर्राज्यीय मोटरसाइकिल चोर गिरोह का पर्दाफाश, पुलिस ने बरामद की 16 मोटरसाइकिल

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Read More
{}{}