trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11238289
Home >>Bundi

नकली धान की बीज के 723 कट्टे जब्त, अब बूंदी के चावल की गुणवत्ता पर सवाल

Bundi : बूंदी जिले में कृषि आयुक्त को जब नकली बीज के बारे में सूचना मिली तो उन्होंने नैनवा रोड राता बरडा बाबा ट्रेंड्स सहित एक दुकान पर कार्रवाई की और वहां पर नकली बीज के बारे में जानकारी ली. भंडारण करने वाले संचालक ने मामले की जानकारी नहीं होने की बात कही और उसने अभी कोई लाइसेंस नहीं लिया है.

Advertisement
नकली धान की बीज के 723 कट्टे जब्त, अब बूंदी के चावल की गुणवत्ता पर सवाल
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jun 30, 2022, 09:07 AM IST

Bundi : राजस्थान के बूंदी के चावल की देश भर में अपनी अलग पहचान है. लेकिन कृषि आयुक्त की जांच में नकली धान के बीज से खेती करने की बात सामने आने के बाद अब चावल की गुणवत्ता पर सवाल उठ खड़े हुए हैं. एक शिकायत के बाद कृषि आयुक्त ये जांच की और कई कट्टे नकली बीज जब्त किये. जांच करने के बाद नकली बीच का कारोबार किए जाने की बात भी सामने आयी है.

कृषि आयुक्त ने सभी नकली बीज के कट्टों को जब्त कर लिया है. हालांकि मामले में भी कोई प्राथमिकता दर्ज नहीं की गई है, लेकिन जो निर्माता है उसके खिलाफ कार्रवाई की बात की है. कृषि आयुक्त के मुताबिक मामले की जांच कर रिपोर्ट को कलेक्टर को दिया जायेगा फिर आगे की कार्रवाई हो सकेगी.

जानकारी के मुताबिक बूंदी जिले में कृषि आयुक्त को जब नकली बीज के बारे में सूचना मिली तो उन्होंने नैनवा रोड राता बरडा बाबा ट्रेंड्स सहित एक दुकान पर कार्रवाई की और वहां पर नकली बीज के बारे में जानकारी ली. भंडारण करने वाले संचालक ने मामले की जानकारी नहीं होने की बात कही और उसने अभी कोई लाइसेंस नहीं लिया है.

लेकिन जब 8 अधिकारियों की टीम ने जांच की तो पूरा मामला नकली धान के बीज का पाया गया. इसके बाद एक दुकान पर भी कार्रवाई की गयी. जहां सभी नकली बीज कंपनी के नाम से बेचे जा रहे थे. कृषि आयुक्त ने कहा कि दोनों जगह कार्रवाई के बाद दुकानों को सीज कर दिया गया है और सभी बीज के जब्त कट्टो को नकली बीज मानते हुए सीज  किया गया है.  मामला सामने आने के बाद बड़ी-बड़ी कंपनियां भी अब अपनी साख बचाने के लिए जांच करवाएंगी.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

रिपोर्टर - संदीप व्यास

Read More
{}{}