trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12073379
Home >>बीकानेर

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर कोलायत में धर्म यात्रा का आयोजन

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर कोलायत का कोना-कोना राममय हो गया.सुबह से हर घर खास उत्साह तो दिखाई दिया ही 10 बजते-बजते सैकड़ों लोगों ने झझू चौराहे का रूख कर लिया.यहां विशाल पांडाल में अयोध्या से लाइव टेलीकास्ट का इंतजाम किया गया था.

Advertisement
Ram Mandir Ayodhya
Stop
Tribhuwan Ranga|Updated: Jan 22, 2024, 07:53 PM IST

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर कोलायत का कोना-कोना राममय हो गया. सुबह से हर घर खास उत्साह तो दिखाई दिया ही 10 बजते-बजते सैकड़ों लोगों ने झझू चौराहे का रूख कर लिया. यहां ट्रैक्टरों को रथों के रूप में श्रृंगार उन पर देवरूप झांकियां सजाई गई। बच्चों से लेकर युवाओं तक ने देवताओं के रूप धरे. 

शोभायात्रा निकाली गई 
शोभायात्रा के रूप में जब यह जुलूस रवाना हुआ तो जिस रास्ते से गुजरा वहां से फूलों की बारिश हुई. जगह-जगह लोग यूं सेवा करते दिखे मानो साक्षात राम कोलायत में आ गए हैं. कोई गणेशजी के पांव छूता दिखा तो किसी ने हनुमानजी को धोक लगाई. झांकियां का यह काफिला कपिलमुनि मंदिर के पास पहुंचा. यहां विशाल पांडाल में अयोध्या से लाइव टेलीकास्ट का इंतजाम किया गया था.

मंदिर को भी खास तौर पर सजाया 
सजे-धजे मंच पर राम दरबार लगा था. सैकड़ों लोगों की उत्साहपूर्ण मौजूदगी के बीच ही कोलायत विधायक अंशुमानसिंह भाटी भी पहुंचे. जयश्रीराम लिखे भगवा दुपट्टा पहने भाटी ने भी जमकर जयघोष लगाये.मंदिर को भी खास तौर पर सजाया और विशेष पूजा-अर्चना हुई. इस मौके पर एसडीएम राजेन्द्र कुमार, सीऔ अरविन्द बिश्नोई आदि अधिकारी भी मौजूद रहे.

विशेष पूजा-अर्चना
"प्राण प्रतिष्ठा" समारोह दोपहर 12.20 बजे शुरू हुआ. जिसके बाद श्री मोदी ने कार्यक्रम स्थल पर संतों और प्रमुख हस्तियों सहित 7,000 से अधिक लोगों की एक सभा को संबोधित किया. “आज हमारे राम आये हैं. सदियों के लंबे इंतजार के बाद, हमारे राम आ गए हैं,'' पीएम मोदी ने कहा, ''हमारे रामलला अब तंबू में नहीं रहेंगे. हमारे रामलला एक भव्य मंदिर में रहेंगे.

मंदिर में अभिषेक समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों को उपहार में दी गई वस्तुओं में अयोध्या पर एक किताब, एक धातु का 'दीया', एक विशेष 'माला' और भगवान राम के नाम वाला एक दुपट्टा शामिल है.

यह भी पढ़ें:राम के रंग में रंगे फ्रांस से आए पर्यटक, भक्तों के लिए कही बड़ी बात

Read More
{}{}