trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11435389
Home >>बीकानेर

राजीविका का स्वयं सहायता समूह लेगा सहजन की जानकारी, आर्थिकता को मिलेगी मजबूती

Bikaner News: सहजन की खेती की बारीकियों को सीखने के लिए राजीविका के स्वयं सहायता समूह एवं स्टाफ सदस्य  गुजरात के आनंद में मोरिंगा प्रोसेसिंग यूनिट के एक्सपोजर विजिट के लिए रवाना हुए

Advertisement
 राजीविका का स्वयं सहायता समूह लेगा सहजन की जानकारी, आर्थिकता को मिलेगी मजबूती
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Nov 10, 2022, 10:17 PM IST

Bikaner News: बीकानेर जिले में राजीविका के स्वयं सहायता समूह एवं स्टाफ सदस्य गुरुवार को गुजरात के आनंद में मोरिंगा प्रोसेसिंग यूनिट के एक्सपोजर विजिट के लिए रवाना हुए.  जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी नित्या के. ने जिला परिषद से हरी झंडी दिखाकर इसे रवाना किया गया. 

इस अवसर पर राजीवीका के योगेश चोबदार, रघुनाथ डूडी, सीताराम राजोरिया, मनोजकुमार सैनी, श्रवन कुमार बिश्नोई व पूनमचंद लोहिया उपस्थित रहे.  इस एक्सपोजर विजिट से सहजन की पत्तियों से पाउडर व टेबलेट्स तैयार करने संबंधी जानकारी मिलेगी.

उल्लेखनीय है कि सहजन मानव शरीर के बहुत लाभदायक है.  इसकी पत्तियां, फली, तना और जड़ आदि के सेवन से 300 प्रकार की बीमारियों से राहत मिलती है। नित्या के. ने बताया कि सहजन फली के सहजन के पौधे से बने मूल्य संवर्धितउत्पादों की बाजार में बेहद मांग है.  इनके निर्माण तथा विपणन संबंधी जानकारी हासिल करने से स्वयं सहायता समूह को इस दिशा में कार्य करने का अवसर मिलेगा. इससे इनका आर्थिक संबल हो सकेगा.

गौरतलब है कि  कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल की पहल पर जिले के समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों और इनके लाभार्थियों के घर पर सहजन फली के पौधे लगाए गए हैं. पिछले दिनों जिले की लगभग 60 हजार बेटियों को सहजन फली के पौधे एक साथ वितरित किए गए थे.
Reporter - Rounak vyas

ये भी पढ़े..

जयपुर में रेप की बात से मुकरी पीड़िता, DNA रिपोर्ट के आधार पर दुष्कर्मी को कारावास

दूसरे की बाइक में लात मारने चली थी 'पापा की परी', सड़क पर गिरी धड़ाम, वीडियो वायरल

जयपुर में रेप की बात से मुकरी पीड़िता, DNA रिपोर्ट के आधार पर दुष्कर्मी को कारावास

Read More
{}{}