trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11430045
Home >>बीकानेर

बीकानेर: ऑपरेशन मुस्कान 5वां सीजन शुरू, 64 बच्चों को तलाशने के लिए करेगी ये काम

बीकानेर रेंज के चारों जिले के सभी थानो में गुमशुदा हुए 64 बच्चों को तलाशने के लिए राजस्थान पुलिस ने ऑपरेशन खुशी मुस्कान का पांचवां सीजन शुरू कर दिया है. इसमें बीकानेर जिले के 14 बच्चे शामिल हैं.

Advertisement
अपनों से मिलेंगे गुमशुदा बच्चे.
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Nov 07, 2022, 07:00 PM IST

Bikaner: ऑपरेशन मुस्कान के तहत जल्द ही अपनों से मिलेंगे गुमशुदा बच्चे. बीकानेर के 64 बच्चों को तलाशने के लिए राजस्थान पुलिस ने ऑपरेशन शुरू कर दिया है.  बीकानेर रेंज के चारों जिले के सभी थानो में गुमशुदा हुए 64 बच्चों को तलाशने के लिए राजस्थान पुलिस ने ऑपरेशन खुशी मुस्कान का पांचवां सीजन शुरू कर दिया है. इसमें बीकानेर जिले के 14 बच्चे शामिल हैं.

31 दिसंबर तक चलने वाले इस अभियान में 20 साल से लापता हुए 16 वर्ष तक की उम्र के बच्चों की तलाश की जाएगी अभियान का उद्देश्य लापता बच्चों को परिजनों तक पहुंचाने का है. अभियान में बच्चों को ढूंढने वाले पुलिसकर्मी को पुरस्कृत भी किया जाएगा तो वही लापरवाही बरतने वाले अधिकारी के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही भी की जाएगी. ये अभियान पुलिस द्वारा पिछले पांच साल चलाया जा रहा है.

रेंज आईजी ओमप्रकाश ने बताया कि रेंज के चारों ज़िले में बेहतर तरीके से चलाने के लिए सभी एसपी को ऑर्डर जारी कर दिए है. लापता बच्चों को ढूंढ़ने के लिए तकनीकी सहायक टीम की मदद ली जाएगी. वहीं इस अभियान के ज़रिए हमारे पास जो गुमशुदा बच्चे हैं उनको ट्रैक किया जाएगा और अभी तक कितने बच्चे मिल पाने की क्या उम्मीद है इसमें पहली बार हम टेक्नोलॉजी का यूज कर रहे हैं और उनके लोकेशन लिए जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- राजस्थान में सैनिक कल्याण के लिए आप भी दे सकते हैं सहयोग, कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए QR कोड जारी

पहले इनके किसके साथ संबंध रहे हैं वह संबंध में भी जानकारी की प्राप्त की जाए एक कार्य योजना बनाकर के ऑपरेशन मुस्कान में कार्रवाई की जाएगी और कोशिश की है कि मैक्सिमम जो बच्चे गुमशुदा है उनकी बरामदगी करके उनके गार्जियन को दिया जाएगा. बीकानेर संभाग में अभी जो हमारे पास आंकड़े हैं उसमें 20 से लेकर के 40 बच्चें 20 और 20 को ट्रैकिंग पर लगा रखे हैं पर लगा रखे हैं टोटल 40 बच्चे हैं जिनको अभी गुमशुदा है जिसको हम देख रहे हैं.

Reporter-Raunak Vyas

 

Read More
{}{}