trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11483115
Home >>बीकानेर

साइबर क्राइम को लेकर सेमिनार, पुलिस-प्रशासन, बैंकिंग सहित कई विभाग के अधिकारी हुए शामिल

 टेक्नोलॉजी के बढ़ते दायरे के बीच इसके दुष्परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं, जहा साइबर क्राइम भी अपने आप में सबसे बड़ी समस्या बनकर सामने आया है. इन दिनों साइबर क्राइम के बढ़े मामलों ने पुलिस सहित आम जनता को भी सकते में डाल दिया है.

Advertisement
साइबर क्राइम को लेकर सेमिनार, पुलिस-प्रशासन, बैंकिंग सहित कई विभाग के अधिकारी हुए शामिल
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 12, 2022, 09:41 PM IST

बीकानेर: टेक्नोलॉजी के बढ़ते दायरे के बीच इसके दुष्परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं, जहा साइबर क्राइम भी अपने आप में सबसे बड़ी समस्या बनकर सामने आया है. इन दिनों साइबर क्राइम के बढ़े मामलों ने पुलिस सहित आम जनता को भी सकते में डाल दिया है. इसी कड़ी में बीकानेर के मेडिकल कॉलेज सभागार में संभाग स्तर का साइबर क्राइम के विषय पर बड़े सेमिनार का आयोजन किया गया.

रेड क्रॉस के विजय खत्री की अगुवाई में हुए इस कार्यक्रम में संभाग के मुखिया संभागीय आयुक्त नीरज के पवन, रेंज पुलिस आईजी ओमप्रकाश ओर एसपी योगेश यादव सहित पुलिस मेडिकल ओर बैंक से जुड़े बड़े अधिकारियों ने हिस्सा लिया. साइबर क्राइम को रोकने ओर आम जनता में इसको लेकर जागरूकता कैसे बढ़े इस पर चर्चा और मंथन किया गया. इस दौरान संभाग में अच्छा काम करने वाले पुलिसकर्मियों का भी सम्मान किया गया.

यह भी पढ़ें: रणजी सीजन: मंगलवार को गोवा से भिड़ेगी राजस्थान, 20 दिसंबर को जयपुर में पहला मैच

इस तरह की गतिविधियां आ रही सामने

इण्डियन रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव विजय खत्री ने बताया कि एस.पी.मेडिकल कॉलेज के सभागार में आयोजित हुए सेमिनार में संभाग के चुनिंदा पुलिस अधिकारी, चिकित्सक, अधिवक्ता एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल हुए जैसे- जैसे हम डिजिटल दुनिया में बढ़ रहे हैं उतनी ही तेजी से साइबर क्राइम में बढ़ोतरी होने के कारण इस तरह की सेमिनार आयोजित की गयी है, उन्होंने बताया कि बीते वर्षों में साइबर हमले और धोखा धडियों हुई है उसके कारण करोडों का नुकसान हुआ है, ऐसे अपराधों में है हैंकिग, साइबर स्टॉकिंग, चाइल्ड पोर्नोग्राफी, सॉफ्टवेयर पायरेसी, क्रेडिट कार्ड फ्रॉड, वायरस ट्रांसमिशन आदि गतिविधियां देखी जा रही है.

लोगों से पर्सनल चीजें शेयर नहीं करने की अपील

खत्री ने कहा कि सेमिनार में विषय विशेषज्ञ आमजन को साइबर क्राइम से निजात पाने से संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाई गयी है सेमिनार में जिले की साइबर क्राइम रिस्पांस टीम, आईटी एक्सपर्ट संबंधित विषय पर जानकारियां सेमिनार के माध्यम से उपलब्ध करवाई जा रही है.

इस सेमिनार में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे रेंज के आईजी ओमप्रकाश ने बताया कि बीकानेर पुलिस ने कई नवाचार किए हैं. साइबर रेस्पांड टीम ओर साइबर पेट्रोलिंग टीम का गठन किया है. ऐसे में बढ़े अपराधों को क़ाबू कर पा रहे हैं आम जनता को भी इस अभियान में जुड़ना चाहिए. ऐसे में रेड क्रॉस ओर रोटरी क्लब ने इस सेमिनार का आयोजन किया है. ताकी जनता तक साइबर क्राइम की जानकारी पहुंच सके. वहीं, बीकानेर के एसपी योगेश यादव ने कहा की जनता में जागरूकता से ही साइबर क्राइम को रोका जा सकता है. एक बार क्राइम होने के बाद उसे पकड़ना बड़ी चुनौती होती है. अपराधी देश ही नही विदेश में भी हो सकता है ऐसे में आम जन अगर जागरूक होगा अपने डाटा , ओटीपी ओर पर्सनल डिटेल को लेकर किसी से शेयर ना करें.

Reporter - Rounak vyas

Read More
{}{}