trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11442513
Home >>बीकानेर

लूनकरणसर: आशा सहयोगिनी संघ ने प्रदर्शन कर दिया ज्ञापन

बीकानेर जिले आशा सहयोगिनीयो का विरोध लगातार बढ़ता जा रहा है. सभी ब्लॉक स्तर पर आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड तैयार करने में हो रही परेशानी को लेकर आज लूणकरणसर मे प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा.

Advertisement
ज्ञापन सौंपकर मांगों का निस्तारण करने की मांग.
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Nov 15, 2022, 03:52 PM IST

Lunkaransar News: राजस्थान आशा सहयोगिनी चिकित्सा सेवा कर्मचारी संघ ने आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड तैयार करने और वितरण को लेकर चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव के नाम मुख्य चिकित्सा अधिकारी, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी ओर उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर अपनी मांगों का निस्तारण करने की मांग की‌.

आशा सहयोगिनी ने पुष्पा रामावत ने बताया कि राजस्थान के समस्त आशाएं न्यूनतम मानदेय कर्मी है. जिनका वर्तमान मासिक मानदेय मात्र ₹3500 हैं. शेष इंसेंटिव कार्य करने पर मिलता है. हमारा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य संबंधी कार्य प्रात 10 बजे से 2:00 बजे तक चलता है. मूल कार्य को छोड़कर अन्य कार्य भी इसी समय अवधि में किए जाते हैं. लेकिन आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड तैयार करने और वितरण करने के लिए नेट युक्त मोबाइल की आवश्यकता होती है. इस कार्य हेतु वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दी गई ट्रेनिंग पर्याप्त नहीं है. अधिकतम आशाएं दसवीं पास है. इससे पुरानी आशाएं इससे भी कम पढ़ी लिखी है. 

ये भी पढ़ें- राजस्थान में दिखा गुलाबी सर्दी का असर, कई जिलों में बारिश का अलर्ट

आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड तैयार करने का कार्य ईमित्र पर ₹50 से ₹100 तक हो रहा है. इस कार्य को एक सामान्य व्यक्ति मोबाइल द्वारा 1 से 2 घंटे में पूर्ण करता है. ऐसे में 1 दिन में मात्र 1 से 5 कार्ड बनाए जा सकते हैं. आशाओं के अलावा कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर, आशा समन्वयक कार्यकर्ताओं ने अभी तक कार्य प्रारंभ नहीं किया. ऐसे में आशाओं की मांग है कि इस कार्य को करने हेतु मोबाइल और नेट हेतु अलग से भुगतान करते हुए इस कार्य को समय अवधि में न बांधकर हमारे मानदेय और जॉब चार्ट को ध्यान में रखते हुए प्रतिदिन कार्य समय अवधि को देखते हुए इस कार्य को उचित ट्रेनिंग दिलाकर सहयोग हेतु एक टीम गठित कर इस कार्य को संपन्न करवाया जाए और समस्त तकनीकी समस्याओं का निराकरण भी किया जाए.

Reporter- Tribhuban Ranga

Read More
{}{}