trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11451138
Home >>बीकानेर

खाजूवाला: 2 साल से मौसम की मार झेल रही किन्नू की खेती, उत्पादन पर पड़ा बड़ा असर

Bikaner News: पश्चिमी राजस्थान के रेतीले धोरों में किसानों ने किन्नू की फसल का उत्पादन शुरू किया था, लेकिन पिछले 2 साल से मौसम की मार के कारण किन्नू की फसल लगातार चौपट होती जा रही है, जिससे किसानों की चिंता और भी अधिक बढ़ गई है. 

Advertisement
खाजूवाला: 2 साल से मौसम की मार झेल रही किन्नू की खेती, उत्पादन पर पड़ा बड़ा असर
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Nov 21, 2022, 02:49 PM IST

Bikaner News: पश्चिमी राजस्थान के रेतीले धोरों में किसानों ने नवाचार करते हुए किन्नू की फसल का उत्पादन शुरू किया. शुरुआती दौर में आसा के अनुरूप फसल होने से किसानों में और भी उत्साह बढ़ गया था, लेकिन पिछले 2 साल से मौसम की मार के कारण किन्नू की फसल लगातार चौपट होती जा रही है, जिससे किसानों की चिंता और भी अधिक बढ़ गई है. सीमावर्ती क्षेत्र खाजूवाला में किन्नू की बागवानी को पिछले दो सालों से क्लाइमेट अनुकूल नहीं होने के कारण किसानों को नुकसान झेलना पड़ रहा है.

खाजूवाला के 12KJD में 2007 से लगातार किन्नू की खेती करने वाले किसान आनंद भादु बताते हैं कि उन्होंने ने 12KJD खाजूवाला स्थित अपने खेत में 2007 में 12 बीघा भूमि पर किन्नू का बाग लगाया था और चार साल बाद किन्नू का उत्पादन भी अच्छा शुरु हो गया था, उसके बाद किसान ने कुछ और इंवेस्टमेंट कर खेत में ही ग्रेडिंग और वैक्सिंग प्लांट लगाकर किन्नू को खाजूवाला की मंड़ी के साथ-साथ बीकानेर, जोधपुर भेजते थे और भाव भी अच्छे मिलते थे. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान में मानसून की अच्छी बारिश के बाद भी भूजल स्तर गिरा, 302 ब्लॉक में से 219 डॉर्कजोन

ऐसे में किसान आनंद भादु को सालाना 12 से 15 लाख रुपये का मुनाफा हो जाता था, लेकिन पिछले दो साल से खाजूवाला क्षेत्र में क्लाइमेंट किन्नू की फसल के अनुकूल नहीं होने के कारण किन्नू का उत्पादन बहुत कम होने लग गया हैं, जिससे किसानों को लाखों रुपयों का नुकसान उठाना पड़ रहा है. इसलिए किसानों ने राज्य सरकार से फसल खराब होने पर उचित मुआवजा देने की मांग की हैं.

Reporter: Tribhuvan Ranga

खबरें और भी हैं...

Joint Pain in Winter: जोड़ों के दर्द से राहत के ये आसान तरीके जान लेंगे, तो नहीं होंगे सर्दियों में परेशान

राज्यमंत्री जाहिदा खान ने फिर पहनी 51 हजार की माला, विरोध कर रही महिलाओं ने कहा कि गंदे पानी में चल कर बताओ

युवक को बेरहमी से पीटा, फिर सिर के बाल काटे और वीडियो सोशल मीडिया पर कर दिया वायरल

Read More
{}{}