trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11335949
Home >>बीकानेर

कलेक्टर ने लंपी की स्थिति जानने को पशुपालकों से फीडबैक लिया, बीमा के बारे में बताया

कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल आज पूगल, खाजूवाला, बज्जू और श्रीकोलायत क्षेत्र के सघन दौरे पर रहे. उन्होंने एक दर्जन स्थानों पर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और पशुओं के लंपी स्किन रोग की स्थिति की समीक्षा की. पशुपालकों से संक्रमण की वर्तमान स्थिति पर फीडबैक लिया.

Advertisement
कलेक्टर ने लंपी की स्थिति जानने को पशुपालकों से फीडबैक लिया, बीमा के बारे में बताया
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 04, 2022, 11:09 PM IST

Khajuwala: जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल आज पूगल, खाजूवाला, बज्जू और श्रीकोलायत क्षेत्र के सघन दौरे पर रहे. उन्होंने एक दर्जन स्थानों पर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और पशुओं के लंपी स्किन रोग की स्थिति की समीक्षा की. पशुपालकों से संक्रमण की वर्तमान स्थिति पर फीडबैक लिया.

यह भी पढ़ें- तैराकी संघ ने PM मोदी के जन्मदिन को जन्मोत्सव के रूप में मनाने के लिए शुरू की तैयारी

जिला कलेक्टर ने जालवाली और पूगल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और इन्हें मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बताया. पहलवान का बेरा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताओं की तैयारी की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत स्तरीय मुकाबलों की तरह ब्लॉक स्तर पर भी खेलों का भव्य आयोजन हो. यहां ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और ग्रामीणों की मांग पर पूगल क्षेत्र में पशु चिकित्सक यूटीबी आधार पर नियुक्त करने के निर्देश दिए. खाजूवाला में पशु चिकित्सालय का निरीक्षण किया और पशुओं के संक्रामक रोग की दवाइयों की स्थिति जानी. अस्पताल प्रभारी डॉ. हनुमान चौधरी ने अब तक की गतिविधियों का फीडबैक दिया. उन्होंने खाजूवाला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का अवलोकन भी किया और निशुल्क दवा और जांच की स्थिति जानी. यहां भर्ती मरीजों से बातचीत की और निशुल्क इलाज के संबंध में जानकारी ली. उन्होंने यहां नया लेबर रूम बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए. उन्होंने चिरंजीवी योजना के मद से निर्धारित नॉर्म्स के अनुसार इसका निर्माण की संभावनाओं पर चर्चा की. सीएचसी प्रभारी डॉ. अमर चंद बुरडक ने अस्पताल की विभिन्न व्यवस्थाओं के बारे में बताया.

सीमांत क्षेत्र में महिलाओं से की मातृ-शिशु स्वास्थ्य पर चर्चा

जिला कलेक्टर ने खाजूवाला के सीमांत क्षेत्र 40 केवाइडी में ग्रामीण महिलाओं से मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. यहां ग्राम पंचायत में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और पालनहार योजना के बारे में बताया. साथ ही सहजन फली के पौधे के औषधीय गुणों के बारे में बताया. जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों की मांग पर खाजूवाला सीएचसी में रात के समय महिला चिकित्सक तैनात करने के निर्देश दिए. दंतौर में श्री कृष्ण गोपाल गौशाला का निरीक्षण किया और लंपी स्किन रोग की स्थिति जानी. उन्होंने कहा कि संक्रमित गौवंश को आइसोलेट रखें.

दूसरी बार निकले मैराथन दौरे पर
लंपी स्किन रोग और उपचार की स्थिति जानने जिला कलेक्टर ने दूसरी बार सघन दौरा किया. कुछ दिनों पूर्व उन्होंने पूगल, छत्तरगढ़, खाजूवाला, महाजन और लूणकरणसर क्षेत्र में गौशालाओं का सघन निरीक्षण किया और गोपालकों से चर्चा की. इसी प्रकार रविवार को भी सीमांत क्षेत्र के गांवों में हालातों का जायजा लिया. दोनों दौरे मिलाकर उन्होंने जिले के लगभग एक हजार किलोमीटर क्षेत्र में हालातों की समीक्षा की.

Reporter- Tribhuvan Ranga

 

बीकानेर जिले की खबरें पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Read More
{}{}