trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11466421
Home >>बीकानेर

BSF का 58वां स्थापना दिवस समारोह,बीएसएफ मुख्यालय में आयोजित हुए कई कार्यक्रम

पुष्पेन्द्र सिंह राठौर, डीआईजी बीएसएफ ने बताया कि हर साल बीएसएफ का एक दिसम्बर को स्थापना दिवस मनाया जाता है. आगामी दिनों में भी अनेक कार्यक्रम रखे गये है. 

Advertisement
BSF का 58वां स्थापना दिवस समारोह,बीएसएफ मुख्यालय में आयोजित हुए कई कार्यक्रम
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 01, 2022, 08:28 PM IST

Bikaner: सीमा सुरक्षा बल 58वा स्थापना दिवस पर बीएसएफ बीकानेर मुख्यालय की ओर से अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इसी कड़ी में आज बीएसएफ की ओर से कैमल सफारी निकाली गई. जिसको संभागीय आयुक्त नीरज के पवन ने हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया और व खुद पुष्पेंद्र सिंह राठौर के साथ कैमल सफारी भी किया.

रैली शहर के ब्राह्मणपथ से जूनागढ़ तीर्थम सर्किल व सादूल कल्ब से होती हुई वापस बीएसएफ के हेड क्वार्टर पहुंची. इस दौरान सजे-धजे ऊंटों पर बीएसएफ के जवानों का रुतबा देखते ही बन रहा था. इस मौके पर खास तौर से तैयार बीएसएफ की डॉक्यूमेंट्री भी आम लोगों को दिखाई गई. सेक्टर मुख्यालय में डीआईजी द्वारा सैनिक सम्मेलन लिया गया साथ साथ बड़ा खाना का आयोजन सेवा निवृत कार्मिकों द्वारा केक काट कर शुभारंभ किया गया.

पुष्पेन्द्र सिंह राठौर, डीआईजी बीएसएफ ने बताया कि हर साल बीएसएफ का एक दिसम्बर को स्थापना दिवस मनाया जाता है. आगामी दिनों में भी अनेक कार्यक्रम रखे गये है. उल्लेखनीय है कि भारत-पाकिस्तान और भारत-चीन युद्धों के बाद, बीएसएफ का गठन 1 दिसंबर, 1965 को एक एकीकृत केंद्रीय एजेंसी के रूप में किया गया था, ताकि भारत की सीमाएँ और उससे जुड़े मामलों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके. यह भारत के पांच केंद्रीय सशस्त्र बलों में से एक है और दुनिया का सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल है. बीएसएफ को भारतीय क्षेत्रों की रक्षा की पहली दीवार का कहा जाता है.

DIG ने बताया की आज की स्थापना दिवस में सेक्टर मुख्यालय 124 बटालियन 1066 तोपखाना रेजीमेंट के जवानों और उनके परिवार वालों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया जिसमें बीएसएफ के कार्मिकों ने अपने मनमोहक प्रस्तुतियां दी कार्यक्रम का मुख्य आकर्षक बीएसएफ के सेवानिवृत्त कर्मियों को बुलाकर स्वागत किया और साथ-साथ उनको सम्मानित भी किया गया.

Reporter-Raunak Vyas

खबरें और भी हैं...

फिर गरमाया कब्रिस्तान की जमीन का मुद्दा, मेव मुस्लिम समाज ने काले झंडे लेकर फूंका मंत्री का पुतला

नागौर मेड़ता कृषि उपज मंडी में बढ़ी ग्वार की आवक, ये हैं आज के ताजा भाव

सचिन पायलट और अशोक गहलोत हुए एकजुट, अब जेपी नड्डा बीजेपी में लेंगे ये फैसला !

Read More
{}{}