trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11340563
Home >>बीकानेर

Khajuwala: खाजूवाला में मिट्टी के अवैध खनन से ग्रामीण हुए परेशान, विभाग भी नहीं दे रहा ध्यान

Khajuwala: राजस्थान के बीकानेर जिले के खाजूवाला क्षेत्र में ईंट भट्टा संचालकों के द्वारा किसानों के खेतों से अवैध रूप से मिट्टी का अवैध खनन किया जा रहा है.

Advertisement
मिट्टी के अवैध खनन से ग्रामीण हुए परेशान
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 07, 2022, 05:33 PM IST

Khajuwala: राजस्थान के बीकानेर जिले के खाजूवाला क्षेत्र में ईंट भट्टा संचालकों के द्वारा किसानों के खेतों से अवैध रूप से मिट्टी का अवैध खनन किया जा रहा है. अवैध रूप से हो रहे मिट्टी खनन की वजह से आस-पास के किसानों से ग्रामीण परेशान है. स्कूल जाने वाले बच्चों को भी भारी परेशानियां उठानी पड़ रही है. 

खाजूवाला के पावली रोड़ पर मिट्टी से भरे ट्रकों और ट्रैक्टरों से परेशान ग्रामीणों ने विरोध करते हुए ट्रकों को रुकवा लिया और विरोध जताया. स्थानीय निवासी अनिल विश्नोई और प्रकाश साहरण ने बताया कि खाजूवाला क्षेत्र में ईंट भट्टा संचालकों के द्वारा बिना किसी परमिशन के धड़ल्ले से मिट्टी का खनन किया जा रहा है. 

मिट्टी खनन के लिए ट्रकों और ट्रैक्टर ट्रॉली का उपयोग किया जा रहा है, जिसमें ओवरलोड मिट्टी भरी जा रही है, जिसकी वजह से खाजूवाला क्षेत्र के विभिन्न सड़क मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए है. बॉर्डर की ओर जाने वाले सड़क मार्ग भी पूरी तरह से टूट चुके है, क्योंकि कम क्षमता वाली सड़कों पर भारी वाहन ओवरलोड वजन लेकर दौड़ते है, जिसकी वजह से ये सड़कें पूरी तरह से टूट चुकी है. 

यह भी पढ़ें - सचिन पायलट के बर्थडे पर, बीजेपी ने ली चुटकी, कहा- बर्थडे पर बधाई दी या नहीं होगी लिस्टिंग

स्थानीय लोगों ने बताया कि यह ट्रक चालक रोकने पर भी नहीं मानते और किसानों के साथ बदतमीजी करते है. इसके साथ ही लोगों ने बताया कि विभिन्न सड़क मार्ग से गुजरने वाले वाहनों की वजह से स्कूल जाने वाले बच्चों को भी हमेशा खतरा बना रहता है, लेकिन स्थानीय प्रशासन और खनन विभाग के साथ-साथ परिवहन विभाग भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा. लोगों ने प्रशासन के साथ खनन विभाग और परिवहन विभाग से इस तरह से हो रहे अवैध मिट्टी के खनन के साथ ओवरलोड वाहनों पर कार्रवाई करने की मांग की है.

Reporter: Tribhuvan Ranga

खबरें और भी हैं...

NEET UG Result 2022 : आज जारी हो सकता है नीट रिजल्ट, neet.nta.nic.in ऐसे चेक करें रिजल्ट

Rajasthan Weather Update: मानसून की बेरुखी बरकरार, गर्मी कर रही सबको परेशान

Income Tax Raid : मिड डे मील घोटाले में, अशोक गहलोत के मंत्री राजेंद्र यादव पर एक्शन, 53 ठिकानों पर छापेमारी

Read More
{}{}