trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11394660
Home >>बीकानेर

Bikaner: DM भगवती प्रसाद ने SDM, BDO और तहसीलदारों को दिए ये निर्देश, कहा इसमें मिशन मोड में जुटें

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सबसे कम पंजीकरण वाली ग्राम पंचायतों में उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार व बीडीओ रात्रि चौपाल कर समस्त निवासियों को इस योजना से जुड़वाना सुनिश्चित करेंगे.  

Advertisement
Bikaner: DM भगवती प्रसाद ने SDM, BDO और तहसीलदारों को दिए ये निर्देश, कहा इसमें मिशन मोड में जुटें
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Oct 14, 2022, 02:54 PM IST

Bikaner: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सबसे कम पंजीकरण वाली ग्राम पंचायतों में उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार व बीडीओ रात्रि चौपाल कर समस्त निवासियों को इस योजना से जुड़वाना सुनिश्चित करेंगे.

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने गुरुवार को वीसी के माध्यम से उपखंड स्तरीय अधिकारियों को ये निर्देश दिए. जिला कलेक्टर ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत आयोजित शिविरों की जानकारी ली और रात्रि चौपाल कर मिशन मोड पर यह कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए.

17 से 21अक्टूबर तक होगी सघन जांच
आमजन के स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मिलावटी पदार्थों की जांच के लिए 17 से 21 अक्टूबर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा. उन्होंने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं की जाएगी. उपखंड स्तर पर मुखबिर तंत्र को मजबूत बनाएं. जिला कलेक्टर ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य त्योहारी सीजन में आमजन को शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाना है. 

जिला कलेक्टर ने कहा कि त्योहार के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अधिकारी मुस्तैद रहें. मुख्य बाजारों के औद्योगिक संगठनों के साथ बैठक करें. ऐतिहासिक और धार्मिक पर्यटन स्थलों पर साफ़ सफाई और सजावट की विशेष व्यवस्था की जाए. जिला कलेक्टर ने कहा कि दीवाली पर ग्रीन पटाखे ही अनुमत हैं. अस्थाई लाईसेंस भीड़ भाड़ वाले स्थानों से दूर खुले मे दिए जाएं.

उन्होंने कहा कि मिलावट की सूचना मिलने पर त्वरित कार्रवाई की जाए. जिला कलेक्टर ने कहा कि दूध, मावा, पनीर, मिठाइयां, खाद्य तेल और घी के अधिक से अधिक सैंपल लिए जाएं. मिलावट की सूचना देने वाले मुखबीर को प्रेरित करें. उन्हें बताया जाए कि सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम पता गोपनीय रखा जाएगा. जिला कलेक्टर ने कहा कि सरकार इसे लेकर अति गंभीर है. उन्होंने बताया कि मोबाइल वैन के माध्यम से दूर दराज के क्षेत्र में भी सैंपल लिए जाने की व्यवस्था की गई है. बैठक में कोविड वैक्सीनेशन की स्थिति की समीक्षा करते हुए इस प्रकिया में तेजी लाकर 31 अक्टूबर

तक एक्सपायर होने वाली समस्त डोज लगवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए. निर्वाचन नामावली प्रकाशन, आधार सीडिंग, पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ई केवाईसी अपडेशन सहित विभिन्न कार्यों की समीक्षा की गई. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में लिए गए.

 सैंपल इत्यादि कार्रवाई की जानकारी देते हुए बताया कि कोई भी व्यक्ति मिलावट की सूचना हेल्पलाइन नंबर 181 पर दे सकता है. उन्होंने ईट राइट अभियान का भी प्रचार प्रसार करने की बात कही. इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) ओम प्रकाश, सीईओ जिला परिषद नित्या के, उपनिदेशक आईसीडीएस शारदा चौधरी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

Reporter - Rounak vyas

ये भी पढ़ें- बेटे के घोड़ी चढ़ने से पहले मां की आंगन से उठ गई अर्थी ! करवाचौथ की कहानी सुनाने जा रही थी मां

 

Read More
{}{}