trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11309813
Home >>बीकानेर

बीकानेर: जवानों ने 175 किमी का सफर कर पहुंचे सांचू, केंद्रीय मंत्री ने की अगुवाई

 देश की सीमाओं पर तैनात देश में 75 जवानों ने एक अलग अंदाज में 175 किलोमीटर का बाइक सफर करते हुए 'सेव कैमल' के संदेश के साथ बॉर्डर पहुँचे. जहां इस कार्यक्रम की अगुवाई केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने की. 

Advertisement
बीकानेर: जवानों ने 175 किमी का सफर कर पहुंचे सांचू, केंद्रीय मंत्री ने की अगुवाई
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Aug 19, 2022, 03:50 PM IST

Bikaner: देश आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न यानी अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में देश की सीमाओं पर तैनात देश में 75 जवानों ने भी एक अलग अंदाज में 175 किलोमीटर का बाइक सफर करते हुए 'सेव कैमल' के संदेश के साथ बॉर्डर पहुँचे. जहां इस कार्यक्रम की अगुवाई केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने की. मेघवाल खुद दिल्ली से विदेश तौर पर इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुँचे और बार्डर पर देश के जवानों का हौसला बढ़ते हुए नजर आए. 

1965-1971 की लड़ाई में देश की सीमा में घुसे पाकिस्तान के रेंजर ने भारत की सांचू पोस्ट पर कब्जा किया, लेकिन अब तस्वीर कुछ अलग है. अब इस पोस्ट को सीमा दर्शन के तहत पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. साथ ही अब इसे बड़े स्तर पर विकसित किया जा रहा है. साथ ही इन सब के बीच बीएसएफ और एयरफोर्स के 75 जवानों ने बीकानेर शहर से देश के अंतिम छोर यानी बॉर्डर तक के 175 किलोमीटर का सफर तय करते हुए सांचू पोस्ट पहुँचे. 

बीकानेर के बीएसएफ हेड क्वार्टर से केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और डीआईजी बीएसएफ पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ ने इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया तो वही जगह-जगह पर रैली और जवानों का स्वागत भी किया गया.

यह भी पढ़ें: ऑपरेशन अल नजाह: बीकानेर के धोरों में छिपे आतंकी को जिंदा पकड़ा, ग्रामीणों को कराया आज़ाद

केंद्रीय मंत्री ने किया जवानों को सम्बोधित
रैली बॉर्डर पर सांचू पोस्ट यानी इंटरनेशनल बॉर्डर पहुँची जहा केंद्रीय मंत्री ने सभी जवानों को सम्बोधित किया और देश का तिरंगा फहराते हुए जवानों का जोश बढ़ाया. केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने बॉर्डर जीरो लाइन के करीब जाकर देश की सीमाओं को दूरबीन के जरिए देखा कि जवान कैसे पड़ोसी मुल्क पर नजर रखते हैं.  साथ ही मंत्री ने जवानों को डटे रहने को लेकर हौसला बढ़ाया. इसके बाद सांचू पोस्ट पर बनाए गए वॉर मेमोरियल म्यूजियम का भी अवलोकन किया.

साथ ही पश्चिमी रेगिस्तान में पिछले कई सालो में ऊँटों की संख्या में भारी गिरावट देखने को मिली है. जहां मशीनीकरण के बढ़ते उपयोग ने ऊँटो के उपयोग में गिरावट की है ऐसे में 'सेव कैमल' के नाम से बीएसएफ के जवानो ने रैली के जरिए संदेश दिया.
Reporter: Raunak Vyash

बीकानेर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

अन्य खबरें: राजस्थान में बिगड़ती कानून-व्यवस्था के खिलाफ बीजेपी ने खुला मोर्चा, 20 अगस्त को करेगी सीएम हाउस का घेराव

 

Read More
{}{}