trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11779846
Home >>Bhilwara

भीलवाड़ा में इनाम जीतने के लालच में लोग खरीद रहे लॉटरी, असलियत जान लेंगे तो उड़ जाएंगे होश

भीलवाड़ा के कोटडी जहाजपुर मांडलगढ़ शाहपुरा क्षेत्र में लक्की ड्रा योजनाओं का कारोबार जोर-शोर से फल फूल रहा है.

Advertisement
भीलवाड़ा में इनाम जीतने के लालच में लोग खरीद रहे लॉटरी, असलियत जान लेंगे तो उड़ जाएंगे होश
Stop
Dilshad Khan|Updated: Jul 14, 2023, 06:46 PM IST

Bhilwara News : भीलवाड़ा के कोटडी जहाजपुर मांडलगढ़ शाहपुरा क्षेत्र में लक्की ड्रा योजनाओं का कारोबार जोर-शोर से फल फूल रहा है. ग्रामीण क्षेत्र की भोली-भाली जनता को इनामी योजना का झांसा देकर अनलिमिटेड कूपन काटकर लक्की ड्रा संचालकों द्वारा जमकर चांदी कूटी जा रही है तथा ड्रा के नाम पर गिने चुने लोगों को इनाम देकर इतिश्री की जा रही है.

लक्की ड्रा संचालक योजना में भाग लेने हेतु लोगों से 100 रुपए से लेकर 500 रुपए तक टोकन राशि वसूल कर कूपन जारी कर देते है. लेकिन लोगों को यह नहीं पता कि योजना में कितने लोगों को शामिल करेंगे, बड़ी थोड़े से इनाम के झांसे में आकर बड़ी संख्या में अनलिमिटेड कूपन काटकर लोगों से लाखों रुपए वसूल लिए जाते हैं. मजेदार बात है यह कि लक्की ड्रा खोले जाने के दौरान लोगों को धार्मिक स्थल पर एकत्रित कर अतिथियों की मौजूदगी में खोले जाते हैं.

लक्की ड्रॉ कूपन में लोगों को महज 100 रुपए में बुलेट मोटरसाइकिल या 500 रुपए में लग्जरी कार, यहां तक कि ग्रामीण लोगों को आकर्षित करने के लिए ट्रैक्टर भी योजना में शामिल किया जाता है. इतना ही नहीं इस लक्की ड्रा कूपन में लोगों को महंगे मोबाइल, एलईडी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान का भी लालच दिया जाता है जिससे इन योजनाओं को चलाने वालों के हजारों कूपन बेचे जा‌कर लाखों रुपए वसूल किये जा सके. लक्की ड्रा संचालक कूपन बेचकर जितनी धनराशि एकत्रित करते हैं उससे आधी राशि के इनाम बाटकर लोगों को आगे के लिए भी लॉटरी में शामिल होने की जुगत करते हैं.

इन दिनों सोशल मीडिया पर भी थाना क्षेत्र में लक्की ड्रा योजनाओं का खूब प्रचार हो रहा लकी ड्रा योजनाओं द्वारा लक्जरी कारें और बड़े-बड़े ईनाम देकर लोगों को आकर्षित कर कूपन बेचने वाले व्यक्ति सोशल मीडिया का खूब सहारा ले रहे हैं. लॉटरी और कूपन बेचने का यह कारोबार पिछले कई वर्षों से जिले सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में फैल रहा है. लेकिन पुलिस और प्रशासन की और से अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है.

लक्की ड्रॉ के इनामों को सोशल मीडिया पर लाइव निकाला जाता है और पूरे कार्यक्रम का यूट्यूब पर लाइव प्रसारण के बाद भी अभी तक किसी भी विभाग ने इस संबंध में कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की है. यह तो आने वाले दिनों में कानूनी कार्रवाई के बाद ही पता चल पाएगा कि खुलेआम चल रही इस लक्की ड्रा की व्यवस्था पर पुलिस व प्रशासन नकेल कसेगा या नही. वही मामले को लेकर कोटड़ी पुलिस उपाधीक्षक श्यामसुंदर विश्नोई ने कहा है कि अवैध तरीके से लक्की ड्रा संचालको के खिलाफ जांच कर विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी ,संबंधित बीट कांस्टेबल को इस बारे में कड़ी निगरानी के निर्देश दे दिए गये हैं.

ये भी पढ़ेंः 

बीकानेर से वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा का पहला जत्था रवाना, 400 नागरिकों को मिला पहला मौका

राजस्थान- CM गहलोत ने सरकारी नौकरी पाने का सपना किया और भी आसान, आवेदन शुल्क में दी ये बड़ी राहत

Read More
{}{}