trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11357578
Home >>Bhilwara

भीलवाड़ा में बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दवाई, बांटे गए खिलौने

अति जिला कलेक्टर गोयल ने सभी लोगों को जागरूक होकर पोलियो अभियान के दौरान जिले के लक्षित 3 लाख 59 हजार 898 बच्चों को अपने नजदीकी पोलियो बूथ पर ले जाकर दो बूंद दवा आवश्यक रूप से पिलवाने में सहयोग करने की अपील की. 

Advertisement
भीलवाड़ा में बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दवाई, बांटे गए खिलौने
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 19, 2022, 06:48 AM IST

Bhilwara: उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के तहत रविवार को सुबह अति जिला कलेक्टर, प्रशासन राजेश गोयल और सीएमएचओ डॉ. मुस्ताक खान ने महात्मा गांधी जिला चिकित्सालय एमसीएच परिसर में 0 से 5 वर्ष तक के नौनिहालों को पोलियों की प्रतिरक्षक खुराक पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया.  

साथ ही, नन्हें-नन्हें बच्चों को उपहार स्वरूप खैल-खिलौने भी प्रदान किए. उन्होंने कहा कि पोलियो की इस जंग को जड़ से खत्म करने के लिए चिकित्सा विभाग के तत्वावधान में जिले के सभी स्वयंसेवी संगठनों के सहयोग से यह अभियान चलाया जा रहा है. 

इस दौरान अति जिला कलेक्टर गोयल ने सभी लोगों को जागरूक होकर पोलियो अभियान के दौरान जिले के लक्षित 3 लाख 59 हजार 898 बच्चों को अपने नजदीकी पोलियो बूथ पर ले जाकर दो बूंद दवा आवश्यक रूप से पिलवाने में सहयोग करने की अपील की. अभियान के दौरान सभी बूथों पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता जिम्मेदारी से कार्य करें और शत-प्रतिशत बच्चों को दवा पिलाना सुनिश्चित करें.  

इस दौरान जिला आरसीएच अधिकारी डॉ. संजीव शर्मा, डॉ. सुरेश चौधरी, डॉ. स्वाती मित्तल, चिकित्सालय के अन्य नर्सिंग पदाधिकरी सहित लॉयन्स क्लब प्रताप स्वयंसेवी संगठन से प्रमोद वाघरानी, नीलू वाघरानी, एसएच गंभीर, अनिल दत्त मौजूद रहे. 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुस्ताक खान ने बताया कि पोलियो अभियान के दौरान शहर के लक्षित बच्चों को दवा पिलाने के लिए जिले में विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों ने रूचि दिखाकर उन्होंने बूथ गोद लेकर बच्चों को दवा पिलाने का कार्य किया जा रहा है. अभियान के सफल क्रियान्वयन हेतु ट्रांजिट एवं मोबाइल टीम द्वारा बस स्टैंड, रेलवे स्टैंड, शहर के मुख्य चौराहों और बाजारों में पहुंचकर बच्चों को खुराक पिलाई जाएगी. 

अभियान के तहत दवा पिलाने हेतु कच्ची बस्तियों, फुटपाथ, ईंट-भट्टों, निर्माण क्षेत्रों, औद्योगिक क्षेत्रों आदि में रहने वाले बच्चों को विशेष फोकस कर दवा पिलाई जाएगी. अभियान के दौरान बूथ पर आकर दवा पीने से वंचित बच्चों को सोमवार और मंगलवार को चिकित्सा विभाग की टोलियां द्वारा घर-घर पहुंचकर दवा पिलाने का कार्य किया जाएगा. 

Reporter-Dilshad Khan

भीलवाड़ा की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

IAS रिया डाबी ने रणथंभौर से शेयर की खूबसूरत फोटोज, फैंस बोले- ब्यूटीफुल क्वीन

बस इन 2 मंत्रों का जाप, लव मैरिज के लिए तैयार हो जाएंगे घरवाले!

Read More
{}{}