trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11356625
Home >>Bhilwara

शाहपुरा में 30 करोड़ से बनेगा अस्पताल, 10 बेड का ICU बनाने की भी घोषणा

 जिले के शाहपुरा के चिकित्सालय को जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत होने, चिकित्सालय के राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन प्रमाण पत्र में राजस्थान में पहले स्थान पर रहने व कायाकल्प कार्यक्रम में दूसरे स्थान पर रहने पर कार्मिक व भामाशाह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया.

Advertisement
शाहपुरा में 30 करोड़ से बनेगा अस्पताल, 10 बेड का ICU बनाने की भी घोषणा
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 18, 2022, 12:43 PM IST

भीलवाड़ा: जिले के शाहपुरा के चिकित्सालय को जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत होने, चिकित्सालय के राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन प्रमाण पत्र में राजस्थान में पहले स्थान पर रहने व कायाकल्प कार्यक्रम में दूसरे स्थान पर रहने पर कार्मिक व भामाशाह सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. प्रदेश के प्रमुख स्वास्थ्य शासन सचिव वैभव गालरिया के मुख्य आतिथ्य एवं जिला कलेक्टर आशीष मोदी के विशिष्ट आतिथ्य में आयोजित समारोह की अध्यक्षता पूर्व विस अध्यक्ष एवं शाहपुरा विधायक कैलाश मेघवाल ने की.

सीएमएचओ डॉ मुश्ताक खां ने शाहपुरा के हॉस्पिटल को समूचे जिले के लिए माॅडल बताते हुए कहा कि जिले भर में इससे प्रेरणा लेकर इस दिशा में कार्य किए जाएंगे. पीएमओ डॉ.अशोक जैन ने चिकित्सालय का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए जिला चिकित्सालय के नये भवन निर्माण की जानकारी दी. उन्होंने शाहपुरा में अब मातृ शिशु कल्याण केंद्र खोले जाने, 10 बेड का आईसीयू यूनिट प्रांरभ करने, रिक्त चिकित्सकों के पद भरने, पानी की टंकी का निर्माण कराने, स्टाफ क्वार्टर बनवाने के अलावा शाहपुरा चिकित्सालय को 250 बेड का स्वीकृत कराने की मांग को रखा.

प्रमुख स्वास्थ्य शासन सचिव वैभव गालरिया ने अपनी जन्म भूमि शाहपुरा को नमन करते हुए कहा कि यहां जन्मा हूं तो यहां के विकास में भी अहम भूमिका निभाउंगा. उन्होंने कहा कि शाहपुरा में जिला चिकित्सालय के लिए 30 करोड़ की लागत से नया भवन बनना प्रांरभ हो गया है. इसके लिए धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी. कार्य गुणवत्ता पूर्ण हो, इसके लिए स्थानीय स्तर भी ध्यान रखा जाएं.

एनआरएचएम के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है. उन्होंने कहा कि पुराने चिकित्सालय भवन में मातृ शिशु कल्याण केंद्र भी प्रांरभ करा दिया जायेगा. उसके लिए सभी संभव प्रयास किये जायेगें. 10 बेड का आईसीयू भी शीघ्र प्रांरभ करा दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में ही शाहपुरा में डायलिसिस यूनिट भी प्रांरभ हो जायेगी. यह कार्य एनजीओ के माध्यम से होने वाला है. चिकित्सालय में चिकित्सकों के रिक्त पद भरने का भी कार्य किया जायेगा. उन्होंने कहा कि शाहपुरा का चिकित्सालय रोल माॅडल बने तथा जिले भर में यह आदर्श बने. उन्होंने कहा कि चिरंजीवी सहित अन्य कल्याणकारी योजनाएं सभी लोगों को लाभान्वित करें, मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप चिकित्सा कार्मिक कार्य करें.

अन्य निर्माणों के लिए विधायक फंड से दी जाएगी राशि

कलेक्टर आशीष मोदी ने कहा कि शाहपुरा के चिकित्सालय द्वारा प्रांप्त किए गए गुणवत्ता प्रमाण पत्रों से यह सभी के लिए आदर्श बना है. सरकार की चिरंजीवी योजना सहित स्वास्थ्य सहित अन्य कल्याणकारी योजनाओं से प्रत्येक व्यक्ति जुड़े इसके लिए सभी को सम्मिलित प्रयास करने चाहिए. विधायक कैलाश मेघवाल ने कहा कि शाहपुरा में चिकित्सालय के विकास के लिए वो सदैव प्रयत्नशील रहे हैं. शाहपुरा राजपरिवार द्वारा बरसों पूर्व चिकित्सालय के लिए दान में दी गई भूमि के विक्रय से प्राप्त लगभग पांच करोड़ रू की नजूल की राशि शीघ्र जारी होने वाली है. भवन निर्माण में जहां जरूरत पड़ी विधायक कोष व डीएमएफटी फंड से राशि दी जायेगी. रिक्त पदों को भराने का प्रयास किया जा रहा है.

इससे पूर्व प्रदेश के प्रमुख स्वास्थ्य शासन सचिव गालरिया ने चिकित्सालय पहुंच कर निरीक्षण किया. वहां की व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त करते हुए सभी को प्रमाण पत्र मिलने पर बधाई दी. नये भवन के निर्माण को देखते हुए एनआरएचएम के अधिशाषी अभियंता को निर्देश दिये कि गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखते हुए समय सीमा में कार्य को पूरा करावें. उन्होंने कलेक्टर को भी यहां के कार्य में सहयोग के निर्देश दिए. उन्होंने बताया कि चिकित्सालय के पिछवाड़े से गंदे पानी की निकासी के लिए 4 करोड़ रू के प्रस्ताव तैयार कर आरयूडीपीआई को भेजे है.

भामाशाहों का हुआ सम्मान

समारोह में अतिथियों ने चिकित्सालय के भौतिक विकास व संसाधन उपलब्ध कराने में सहयोग करने वाले भामाशाहों तथा सामाजिक संस्थाओं के अलावा कार्मिकों का सम्मान किया. समारोह में पालिका अध्यक्ष रघुनंदन सोनी, स्वास्थ्य विभाग के स्टेट नोडल अधिकारी डा. महेश सचदेव, उपखंड अधिकारी सुनिता यादव, पुलिस उपाधीक्षक करणसिंह, तहसीलदार नारायण लाल जीनगर, अधिशाषी अधिकारी भानुप्रताप सिंह राठौड़, सहित चिकित्सा विभाग के जिला अधिकारी, शाहपुरा के नर्सिंग अधीक्षक नवीन्द्र चोधरी, जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सक मौजूद रहे.

Reporter- Dilshad Khan

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}