trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11470523
Home >>Bhilwara

भीलवाड़ा में इस छोटी सी चिंगारी से 5 करोड़ के नुकसान की आशंका, चार दमकलों की मदद से आग पर पाया काबू

राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के हमीरगढ़ थाना क्षेत्र में एक बड़ी घटना घट गई, एक छोटी सी चिंगारी ने करोड़ो की चपत लगा दी, चेयरमैन प्रोसेस हाउस में ऑयल की पाइप फटने के बाद ग्राइंडर से निकली चिंगारी जिसने विकराल रूप धारण कर लिया. 

Advertisement
भीलवाड़ा में इस छोटी सी चिंगारी से 5 करोड़ के नुकसान की आशंका, चार दमकलों की मदद से आग पर पाया काबू
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Dec 04, 2022, 09:28 PM IST

Bhilwara: भीलवाड़ा जिले के हमीरगढ़ थाना क्षेत्र में ग्रोथ सेंटर स्थित चेयरमैन प्रोसेस हाउस में ऑयल की पाइप फटने के बाद ग्राइंडर से निकली चिंगारी के कारण लगी आग से करोड़ों का नुकसान हुआ है. कपड़ों व मशीनों में उठी आग की लपटों ने देखते ही देखते विकराल रुप ले लिया, नगर परिषद के दमकल विभाग व अन्य औद्योगिक इकाइयों व ग्रोथ सेंटर की चार दमकलों की मदद से आग पर 2 घंटे की मशक्कत के बाद काबू पा लिया गया.

हमीरगढ़ थाना प्रभारी पुष्पा कसोटिया ने बताया की, ग्रोथ सेंटर स्थित चेयरमैन प्रोसेस में रविवार सुबह काम-काज रोजमर्रा की भांति चल रहा था, अचानक एक मशीन में लगी ऑयल पाइप फट गई. पास में ही ग्राइंडर चल रहा था. इस ग्राइंडर से निकली चिंगारी से ऑयल ने आग पकड़ ली. देखते ही देखते आग भभक उठी. 

कार्यरत स्टॉफ में अफरा-तफरी मच गई. स्टॉफ के लोग बाहर निकल आए. इसकी सूचना मोहित गुप्ता ने पुलिस व दमकल विभाग को दी. इस पर नगर परिषद व पटेलनगर फायर स्टेशन से एक-एक जबकि एक दमकल कंचन फैक्ट्री और दूसरी ग्रोथ सेंटर से यानि कुल चार दमकलें मौके पर पहुंच गई.

 कपड़ों और मशीनों में लगी आग ने विकराल रूप धारण कर लिया. आग की लपटें इतनी तेज थी, कई किमी की दूरी तक भी लपटे नजर आ रही थी. बाद में दमकल कर्मियों ने अथक प्रयास कर करीब 2 घंटे में आग पर काबू पा लिया. इसके बाद ही प्रोसेस हाउस प्रबंधन, पुलिस व दमकलकर्मियों ने राहत की सांस ली. 

उधर आग से प्रोसेस हाउस पर लगे सीमेंट व प्लास्टिक के चद्दर जलकर नीचे आ गिरे आग की विक्रालता के कारण बिल्डिंग को भी नुकसान पहुंचा है. वहीं, करीब सवा लाख मीटर से ज्यादा कपड़ा, आठ से नौ मशीनों में से कुछ जलकर खत्म हो गई तो कुछ को भारी नुकसान पहुंचा है. प्रारंभिक तौर पर प्रबंधन ने पुलिस को 5 करोड़ रुपये के नुकसान का आशंका जताई है. वास्तविक नुकसान सर्वे व जांच-पड़ताल के बाद ही सामने आ पाएगी.

Reporter- Mohammad Khan

ये भी पढ़ें- Raju Thehat murder case: राजू ठेठ के दोनों हत्यारों के पैर में लगी गोली, जयपुर के ट्रामा सेंटर में भर्ती, छावनी में तब्दील हुआ अस्पताल​

 

Read More
{}{}