trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12260073
Home >>Bhilwara

Bhilwara News: नौतपा 24 मई से एक जून तक, इस अवधि में टूटेगा गर्मी का रिकॉर्ड

Bhilwara News: ज्येष्ठ महीने में ही नौतपा रहता है. इस बार 24 मई से नौतपा शुरू होकर एक जून को समाप्त होगा. इस दौरान गर्मी अधिक रहेगी लेकिन औद्योगिक नगरी में भीषण गर्मी ने नोतपा से पहले ही हालत खराब करके रख दिए है. 

Advertisement
bhilwara news - zee rajasthan
Stop
Dilshad Khan|Updated: May 23, 2024, 01:58 PM IST

Bhilwara News: हिंदी पंचांग का तीसरा महीना ज्येष्ठ 24 मई को शुरू हो रहा है. ज्येष्ठ महीने में ही नौतपा रहता है. इस बार 24 मई से नौतपा शुरू होकर एक जून को समाप्त होगा. इस दौरान गर्मी अधिक रहेगी लेकिन औद्योगिक नगरी में भीषण गर्मी ने नोतपा से पहले ही हालत खराब करके रख दिए है. गर्मी से शहर की सड़को को ठंडा रखने के लिए नगर परिषद की फायर ब्रिगेड के जरिए पानी की पिलाई करवाई जा रही है.

ज्योतिषियों के मुताबिक, सूर्य ग्रह जब रोहिणी नक्षत्र में आता है तो नौतपा शुरू होने जा जाता है. करीब 15 दिन तक सूर्य रोहिणी नक्षत्र में रहेगा. शुरू के नौ दिन अधिक गर्मी रहेगी. 24 मई की - रात 3 बजकर 17 मिनट पर सूर्य रोहिणी नक्षत्र में - प्रवेश करेगा और तपनकाल शुरू हो जाएगा. उस - समय सूर्य वृषभ राशि में रहेगा. रोहिणी नक्षत्र का स्वामी चंद्र माना जाता है. 

ज्येष्ठ महीने में गर्मी की अधिकता रहने के साथ ही हल्की बारिश होने की भी संभावना है. नगर व्यास पंडित राजेंद्र कुमार के अनुसार नौतपा में पड़ने वाली तेज गर्मी से ही बारिश का आकलन होगा. इस अवधि में जहां-जहां बारिश होती है, वहां रोहिणी गलने से वर्षा ऋतु में बरसात की कमी की संभावना रहती है. नगर व्यास ने पंचांग के आधार पर बताया कि इस बार देशभर में अच्छी बारिश होगी. राजस्थान में मंडुकछाप यानी कहीं अधिक तो कहीं कम बारिश के योग बन रहे हैं. भीलवाड़ा में औसत बारिश होगी. फिलहाल औद्योगिक नगरी में पड़ रही भीषण गर्मी ने शहर की सड़कों को सूना कर दिया है. 

आमजन रोजमर्रा के कामों के लिए भी घर से निकलने में कतरा रहे है. तापमान नौतपा से पहले ही 44 डिग्री तक पहुंच चुका है. ऐसे में प्रशासन द्वारा शहर की सड़कों को ठंडा रखने के लिए सड़कों पर फायर ब्रिगेड की मदद से पानी की पिलाई करवाई जा रही है. वहीं, दूसरी और भीषण गर्मी के चलते एमजी हॉस्पिटल में मरीजों की भीड़ भी बढ़ने लगी है.

Read More
{}{}