trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11825118
Home >>Bhilwara

भीलवाड़ा डेयरी की 166वी संचालक मण्डल बैठक सम्पन्न, 1240 करोड़ के बजट का अप्रूवल

Bhilwara news : भीलवाडा डेयरी की संचालक मण्डल बैठक सोमवार को श्रीमती सुशीला देवी मीणा की अध्यक्षता में आयोजित हुई. बैठक में समस्त निर्वाचित मंडल सदस्यों के साथ राजस्व मंत्री रामलाल जाट, आरसीडीएफ के महाप्रबंधक ललित कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद मोहनलाल खटनावलिया एवं उप रजिस्ट्रार अरविन्द ओझा ने भाग लिया.  

Advertisement
भीलवाड़ा डेयरी की 166वी संचालक मण्डल बैठक सम्पन्न, 1240 करोड़ के बजट का अप्रूवल
Stop
Dilshad Khan|Updated: Aug 14, 2023, 11:57 PM IST

Bhilwara : भीलवाडा डेयरी की संचालक मण्डल बैठक सोमवार को श्रीमती सुशीला देवी मीणा की अध्यक्षता में आयोजित हुई. बैठक में समस्त निर्वाचित मंडल सदस्यों के साथ राजस्व मंत्री रामलाल जाट, आरसीडीएफ के महाप्रबंधक ललित कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद मोहनलाल खटनावलिया एवं उप रजिस्ट्रार अरविन्द ओझा ने भाग लिया.

25000 हजार रुपये का अनुमोदन किया 

बैठक में दुग्ध संघ क्षेत्र में एनपीडीडी योजना के तहत 129.92 करोड रूपये का जेआइसीए प्रेाजेक्ट के क्रियान्वयन, दीपावली पर समस्त दुग्धदाता पशुपालकों को 0.50 रूपये बोनस राशि एवं 3 माह की अवधि की उत्पादक निधि कोष से लगभग 7.22 करोड़ रूपये का भुगतान किये जाने, दुग्ध संघ की 33वी आमसभा के लिए 2023-24 में 1240 करोड़ रुपये के बजट प्रस्ताव, गुण नियंत्रण प्रयोगषाला में 40 लाख रूपये लागत की आधुनिकतम मशीन क्रय कर स्थापित किये जाने व पशु पालकों के हितार्थ मिल्किंग मशीन पर प्रति इकाई 25000 हजार रुपये का अनुमोदन किया गया.

सीधे क्रय करने का प्रस्ताव मंजूर

पशुपालकों और पशुओं के हितार्थ एफपीओ फोडर प्लान फार्मस प्रोड्यूसर ऑरगेनाइजेशन के अन्तर्गत संचालित गतिविधियों, भीलवाड़ा दुग्ध संघ को नेशनल को-ऑपरेटिव आर्गेनिक्स लि. की सदस्यता के लिए जो के प्रस्ताव, दुग्ध संघ संयंत्र स्थित ऑयल फायर्ड बॉयलर पर नेचुरल गैस फायर्ड बर्नर लगाये जाने और पशु स्वास्थ्य संवर्द्धन के लिए गुणवत्तायुक्त औषधीय, पूरक आहार, टीके, आईआईएल हैदराबाद (एनडीडीबी) से सीधे क्रय करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया. 

आर्गेनिक खेती को मिलेगा बढ़ावा

जिले में दस हजार फ्लेक्सी बायो गैस प्लान्ट राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की मदद से लगाये जायेंगे. जिससे पूरे जिले में आर्गेनिक खेती को बढ़ावा मिलेगा. वर्तमान मे बड़ला स्थित प्लान्ट पर प्रोम खाद (डीएपी) की तरह का उत्पादन चालू कर दिया है. समिति स्तर पर जानवरों के इलाज हेतु सभी समितियों को ट्रेविस 5000 रूपये प्रति ट्रेविस के अनुदान पर उपलब्ध कराया जायेगा. जिले में आईवीएफ टेक्नॉलोजी से अब तक तीन बछड़ियां पैदा हो चुकी है.

यह भी पढ़ें...

ससुराल वालों को बेहोश कर पैसे और गहने ले उड़ी लुटेरी दुल्हन, शादी से पहले लिए थे 4 लाख

गुलाबपुरा स्थित संघ की जमीन पर 50 मे. टन क्षमता का बायो सीएनजी प्लांट और 150 में. टन क्षमता का बायपास पशु आहार संयंत्र एवं 12 मै0 टन क्षमता का मिनरल मिक्सचर प्लांट लगाया जा रहा है और आगामी आमसभा का आयोजन गुलाबपुरा स्थित संघ भूमि पर किया जाना तय किया गया.

Read More
{}{}