trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11349044
Home >>भरतपुर

सरकार की खेल नीति से खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का मौका मिला- मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रतियोगिता में डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से बनाई गई खेल नीति से खिलाड़ियों को खेल के माध्यम से आगे बढ़ने का प्रोत्साहन मिला है. उन्होंने बताया कि खेल नीति के तहत खिलाडियों को आउट ऑफ टर्न सरकारी नौकरी प्रदान करने के साथ ही पुरुस्कार राशि में भी बढोतरी की है.  

Advertisement
सरकार की खेल नीति से खिलाड़ियों को आगे बढ़ने का मौका मिला- मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग
Stop
Devendra Singh|Updated: Sep 12, 2022, 09:43 PM IST

Bharatpur: सेवर पंचायत समिति की राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रतियोगिता का सोमवार को लोहागढ़ स्टेडियम में तकनीकी शिक्षा और आयुर्वेद राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने ध्वजारोहण कर शुभारंभ किया. उन्होंने खिलाडियों को खेल की भावना से खेलने की शपथ दिलाई और मार्च पास्ट की सलामी ली. इस चार दिवसीय प्रतियोगिता में सेवर पंचायत समिति क्षेत्र की 116 टीमों के 1336 खिलाडी भाग ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Weather Forecast : उबलते राजस्थान में फिर एक्टिव मानसून, मौसम विभाग ने हल्की से भारी बारिश की चेतावनी दी

कार्यक्रम में डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से बनाई गई खेल नीति से खिलाड़ियों को खेल के माध्यम से आगे बढ़ने का प्रोत्साहन मिला है. उन्होंने बताया कि खेल नीति के तहत खिलाडियों को आउट ऑफ टर्न सरकारी नौकरी प्रदान करने के साथ ही पुरुस्कार राशि में भी बढोतरी की है यही कारण है कि राजस्थान की खेल नीति पूरे देश में अपनी पहचान बना चुकी है. उन्होंने ग्रामीण ओलम्पिक खेल प्रतियोगिता की चर्चा करते हुये कहा कि देश की इस अनूठी खेल प्रतियोगिता में सभी आयुवर्ग, धर्म व जाति के स्त्री व पुरुषों के अलावा वरिष्ठ नागरिक भाग ले रहे हैं. राज्य में इस प्रतियोगिता के लिए करीब 30 लाख लोगों ने पंजीयन कराया था. जिसमें 20 लाख पुरुष व 10 लाख महिलाऐं शामिल हैं. जिनकी 2 लाख 25 हजार टीमों ने 6 खेल प्रतियोगिताओं में भाग लिया. ग्राम पंचायत स्तर के बाद ब्लॉक स्तर पर विजयी होने वाली टीमों को जिला स्तर और जिला स्तर की विजयी टीमों को राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लेने का अवसर प्राप्त होगा.

डॉ. गर्ग ने कहा कि ग्रामीण ओलम्पिक खेल प्रतियोगिताओं में लोगों को बढ़ते रूझान को देखते हुये आगामी वर्ष के जनवरी अथवा फरवरी माह में शहरी ओलम्पिक खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जायेंगा. उन्होंने भरतपुर विधान सभा क्षेत्र में खेल के विकास प्रकाश डालते हुये बताया कि लोहागढ स्टेडियम में इंडोर खेलों के लिए अलग से स्टेडियम स्वीकृत कराया जा चुका है जिसका निर्माण शीघ्र शुरु होगा. इसके अलावा एमएसजे कॉलेज ग्राउंड में भी सिथेटिक कोर्ट बनाने का कार्य भी शुरु कराया जायेगा. उन्होंने यह भी बताया कि सभी ग्राम पंचायत क्षेत्रों में खेल स्टेडियम बनाये जायेंगे और जिन पंचायत क्षेत्रों में स्टेडियम के लिए भूमि उपलब्ध नहीं है वहां के सरपंच भामाशाहों के माध्यम से जमीन दान दिलाने में सहयोग लिया जायेगा. खेल सामग्री के लिए विधायक निधि से आवश्यक राशि उपलब्ध कराई जायेगी.

इस अवसर पर संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा, जिला कलक्टर आलोक रंजन, पुलिस अधीक्षक श्यामसिंह, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीनिधि बीटी, प्रधान श्रीमती शकुंतला सतीश सोगरवाल, उपप्रधान ओमप्रकाश, पार्षद सतीश सोगरवाल, उपखण्डाधिकारी देवेन्द्र सिंह परमार, राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष संतोष फौजदार, जिला शिक्षा अधिकारी प्रेमसिंह कुन्तल, विकास अधिकारी देवेन्द्र सिंह सहित क्षेत्र के पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक व खिलाडी उपस्थित थे.

भरतपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

Read More
{}{}