Home >>भरतपुर

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में तगड़ा बदलाव, आज 17 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: प्री मानसून की बारिश से प्रदेश के सभी जिलों के तापमान में कमी महसूस हो रही है. प्रदेश के अधिकांश जिले प्री मानसून की चपेट में आए हुए हैं. सबसे अधिक बारिश कोटा झालावाड़ और जयपुर जिले में दर्ज हुई. वहीं पिछले 24 घंटे के दौरान झालावाड़ कोटा जयपुर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई.   

Advertisement
Rajasthan Weather Update
Stop
Sandhya Yadav|Updated: Jun 23, 2024, 06:46 AM IST

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से प्री मानसून की गतिविधियां अधिक बढ़ गई हैं. इसके कारण कई जिलों में मेघगर्जन के साथ तेज हवा चल रही है और झमाझम बारिश भी हो रही है. बारिश होने की वजह से कई जिलों का तापमान में अच्छी खासी गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, मौसम विभाग ने आज रविवार को 17 जिलों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

बता दें कि भीषण गर्मी के बाद अब राजस्थान में हो रही प्री मानसून की बारिश से लोगों को अच्छी खासी राहत मिल रही है. पूरे प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम सुहावना बना हुआ है. बीते शनिवार को भी कई हिस्सों में बारिश के चलते मौसम अच्छा खासा ठंडा रहा. कई जगहों पर तापमान तो 43 डिग्री से नीचे आ गया. 

प्री मानसून की बारिश से प्रदेश के सभी जिलों के तापमान में कमी महसूस हो रही है. प्रदेश के अधिकांश जिले प्री मानसून की चपेट में आए हुए हैं. सबसे अधिक बारिश कोटा झालावाड़ और जयपुर जिले में दर्ज हुई. वहीं पिछले 24 घंटे के दौरान झालावाड़ कोटा जयपुर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई. 

 मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया दक्षिणी और दक्षिण पूर्व राजस्थान के कुछ भागों में मानसून की गतिविधियां आगामी दिनों में भी जारी रहने की संभावना है. उदयपुर, कोटा, जोधपुर और अजमेर संभाग के कुछ भागों में 3-4 दिन बारिश का दौर बने रहने की संभावना है. उत्तरी और उत्तर पूर्वी राजस्थान के बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ जिलों में अगले 2-3 दिन बारिश की गतिविधियों में कमी होने और तापमान में 2 से 4 डिग्री बढ़ोतरी होने की संभावना है. 25 जून से प्रदेश के लगभग सभी जिलों में बारिश होने की संभावना बन रही है. 

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर निदेशक राधे श्याम शर्मा ने बताया कि मानसून अपनी गति से आगे बढ़ रहा है मानसून के राजस्थान में प्रवेश करने के लिए परिस्थितियों अनुकूल बनी हुई है. प्रदेश में मानसून तय समय पर प्रवेश करने की संभावना बन रही है, वहीं मौसम विज्ञान केंद्र ने कल के लिए 17 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. वही बीकानेर जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी आने के संकेत है.

बता दें कि प्री मानसून की बारिश से प्रदेशवासियों को हीट वेव/लू से राहत मिली है. अब प्रदेश के किसी भी जिले में अधिकतम तापमान 42 डिग्री से अधिक दर्ज नहीं किया जा रहा. मौसम विज्ञान केंद्र की माने तो मानसून अपने तय समय पर प्रदेश में प्रवेश करेगा. जिससे तापमान में और अधिक कमी आने की संभावना है, कुल मिलाकर कहा जाए तो राहत की बूंदे बरसने से आमजन को और अधिक सुकून मिलने वाला है. 

कई दिनों से भीषण गर्मी और उमस का सामना कर रहे राजस्थानवासियों पर अब प्री मानसून की बौछारें जमकर बरस रही हैं. शनिवार को राजधानी जयपुर के कई हिस्सों में तेज तो कई जगहों पर मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. मौसम केंद्र जयपुर ने आज राजस्थान के मौसम में अचानक आए बदलाव की वजह से तापमान में 10 डिग्री तक गिरावट आई है.

 मौसम केंद्र की जानकारी के मुताबिक राजस्थान में कुछ दिनों तक बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी आने वाले 24 जून तक मरुधरा में मौसम आंधी और बारिश का रहने वाला है.

{}{}