trendingNow/india/rajasthan/rajasthan12276267
Home >>भरतपुर

Rajasthan Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदला मरुधरा का मौसम,इन जिलों में IMD ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update:राजस्थान में इस वक्त नया  पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ है.राज्य के कुछ भागों में पिछले 24 घंटों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटों में राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 1 से 3 डिग्री गिरावट दर्ज की गई.

Advertisement
Rajasthan Weather Update
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jun 03, 2024, 04:24 PM IST

Rajasthan Weather Update:राजस्थान में इस वक्त नया  पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ है.राज्य के कुछ भागों में पिछले 24 घंटों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई है.र्वाधिक बारिश डीडवाना नागौर में 22 मिमी दर्ज की गई है.

पिछले 24 घंटों में राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 1 से 3 डिग्री गिरावट दर्ज की गई.श्रीगंगानगर को छोड़कर शेष सभी स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है. सर्वाधिक अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री श्रीगंगानगर में दर्ज किया गया. 

राजस्थान के भरतपुर, जयपुर, बीकानरे और कोटा समेत आसपास के इलाकों में बादल छाए रहने और दोपहर के बाद बादल गरजन के साथ बारिश दर्ज हो सकती है.मौसम केंद्र जयपुर ने आगामी 48 घंटों में पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों को छोड़कर शेष अधिकांश भागों में तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने की संभावना है.  

सीमावर्ती क्षेत्रों में आगामी 4-5 दिन अधिकतम तापमान 45-46 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज होने तथा हीटवेव की संभावना है.राजस्थान में इस वक्त आसमान से राहत की बूंदे बरस रही है. प्रदेश में अधिकतम तापमान 45 डिग्री पहुंच चुका है.गंगानगर कार्यक्रम तापमान 45.4 डिग्री दर्ज किया.

मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश में आज के लिए अलर्ट जारी किया है. हीटवेव और बरसात का अलर्ट जारी है.अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक जिले के लिए येलो को अलर्ट जारी किया है.इन सभी जिलों में मेघ गर्जन,तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है.

वहीं कोटा, हनुमानगढ़,श्रीगंगानगर जिले के लिए हीटवेव/लू की चेतावनी अन्य जिलों के लिए  कोई भी अलर्ट नहीं है.जयपुर आईएमडी के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया, पिछले 48 घंटों में राजस्थान के बीकानेर, भरतपुर, अजमेर और कोटा के कुछ इलाकों में आंधी और बारिश की गतिविधियां देखने को मिली हैं.

पिछले 2-3 दिनों में तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की कमी आई है.आने वाले दिनों में ज्यादातर जगहों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा.उत्तर और पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश और आंधी की गतिविधियां होने की संभावना है.

मौसम केंद्र जयपुर से मिली जानकारी के अनुसार,पश्चिमी राजस्थान के पास इलाकों में 4-5 जून को अधिकतम तापमान फिर से 45 डिग्री के ऊपर दर्ज किया जा सकता है.वहीं, कुछ जगहों पर एक बार फिर लू का दौर जारी रह सकता है. 

Read More
{}{}