trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11490138
Home >>Barmer

अमेरिका के ग्लोबल वुमेन फेस्टिवल में रूमा सम्मानित, स्वदेशी हस्त शिल्प का छाया जादू

Barmer: महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र मे विश्व स्तरीय कार्य करने पर संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के संस्थान एम्पावरिंग की तरफ से डॉ रूमा देवी को महिला सशक्तिकरण की वैश्विक महिला नेता के रूप में प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया.

Advertisement
अमेरिका के ग्लोबल वुमेन फेस्टिवल में रूमा सम्मानित, स्वदेशी हस्त शिल्प का छाया जादू
Stop
Bhupesh Aacharya|Updated: Dec 17, 2022, 10:05 PM IST

Barmer: महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र मे विश्व स्तरीय कार्य करने पर संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के संस्थान एम्पावरिंग की तरफ से डॉ रूमा देवी को महिला सशक्तिकरण की वैश्विक महिला नेता के रूप में प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया. उन्हे ये सम्मान सिएटल सिटी में 10 वें वार्षिक ग्लोबल वूमेन फेस्टिवल 2022 मे मिला जहां वे भारत से बतौर सेलिब्रेटी गेस्ट के तौर पर आमंत्रित हुई थीं.

ये सम्मान प्राप्त करते हुए डॉ रूमा ने कहा की यह सम्मान सिर्फ मेरा सम्मान नहीं बल्कि उन सभी महिलाओं का सम्मान है. जो खुद को सशक्त कर अन्य महिलाओं को आगे बढ़ाने मे अपना योगदान दे रही हैं. विश्व स्तर पर भारतीय महिलाओं के द्वारा किए जा रहे नेतृत्व पर खुशी जताते हुए उन्होंने कहा की विश्व मे बढ़ता महिला नेतृत्व सामाजिक समानता लाएगा.

फैशन शो का हुआ आयोजन

ग्लोबल वूमेन फेस्टिवल में राजस्थानी और भारतीय हस्तकला को प्रमोट करने और अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए तीन थीम पर आधारित फैशन शो का आयोजन किया गया. जिसमें फैशन डिजाइनर रूमा देवी द्वारा तैयार इण्डियन, इण्डो वैस्टर्न और वैस्टर्न कलेक्शन में ड्रेसेज, जंग सुट, स्कर्ट, टोप, अनारकली ड्रेस, ड्रेस विथ जैकेट आदी कलेक्शन के ऊपर की गई एप्लिक-एंब्रॉयडरी कशीदाकारी, गोटा पत्ती वर्क, अजरक प्रिन्ट के साथ तैयार प्रोजेक्ट्स को रैम्प पर उतारा गया.

टैलेंट राउडं में निर्णायक की भूमिका निभाई

रेंटन के कार्को थिएटर में आयोजित टैलेंट राउडं में डॉ रूमा देवी बतौर मुख्य अतिथि और निर्णायक शामिल हुईं. वहां उन्होंने विभिन्न फैशन प्रतिभागियों में से विभिन्न श्रेणियों मे बेस्ट प्रतिभागियों का चयन किया. निर्णायक की भूमिका निभाते हुए डॉ रूमा देवी ने कहा की आज की दुनिया फैशन की दुनिया है. इसमें हर दिन कुछ नया फैशन होता है. इतनी तेजी से बदलती दुनिया मे हम अपनी संस्कृति को फैशन का हिस्सा बना रहे हैं, हम अपनी संस्कृति को साथ लेकर चल रहे है, ये खुशी की बात है.

अपनी 20 दिवसीय अमेरिका यात्रा के अंतिम पड़ाव मे डॉ रुमा देवी ने सांस्कृतिक प्रदर्शनों का अवलोकन किया तथा अमेरिका मे अमेरिकन-भारतीयों की तीसरी पीढ़ी भी सांस्कृतिक विरासत को संभाले हुए है इस बात के लिए उनका आभार व्यक्त किया तथा उन्होंने कहा की अपनी संस्कृति को विदेश मे जीवंत देखना एक सुखद अनुभव है. डॉ रुमा देवी ने बिजनेस शो में बतौर वक्ता भाग लिया. उन्होंने फैशन शो के माध्यम से देश की शिल्पकलाओं और हस्तकला के परिधानों को कैसे प्रमोट किया जाए और  ये कलाएं कैसे विश्व स्तर पर अपनी पहचान को और मजबूत कर सके इस पर अपने विचार रखे.

वैश्विक कंपनियों की कार्यप्रणाली को समझा

रूमा देवी ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान सिएटल शहर में सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट और अमेजॉन के मुख्यालयो का दौरा करके उनके अधिकारियो से कार्यो को समझा और भारतीय बाजार के लिए अनुकूल संभावनाओं पर चर्चा की.

यह भी पढ़ें: Indian Law: पत्नी की पिटाई करना पड़ेगा भारी, जेल की सजा के साथ लगेगा इतना जुर्माना

45 सालों का रिकॉर्ड टूटा, RCDF ने एक ही दिन में इकट्ठा किया 43 लाख 3 हजार लीटर दूध

 

Read More
{}{}