trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11846220
Home >>Barmer

Barmer news: बाड़मेर कलेक्टर ने आवश्यक सेवाओं की समीक्षा, दिए आवश्यक निर्देश

Barmer news: राजस्थान के बाड़मेर जिला के कलक्टर राजेंद्र विजय ने जिले में आवश्यक सेवाओं की साप्ताहिक समीक्षा की. इस मौके पर जिला कलक्टर राजेंद्र विजय ने जिले की पेयजल व्यवस्था, विद्युत आपूर्ति, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य एवं राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा करते हुए प्रगति की जानकारी ली.

Advertisement
Barmer news: बाड़मेर कलेक्टर ने आवश्यक सेवाओं की समीक्षा, दिए आवश्यक निर्देश
Stop
Bhupesh Aacharya|Updated: Aug 29, 2023, 11:59 AM IST

Barmer news: राजस्थान के बाड़मेर जिला के कलक्टर राजेंद्र विजय ने जिले में आवश्यक सेवाओं की साप्ताहिक समीक्षा की. इस मौके पर जिला कलक्टर राजेंद्र विजय ने जिले की पेयजल व्यवस्था, विद्युत आपूर्ति, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य एवं राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा करते हुए प्रगति की जानकारी ली. जिला कलक्टर ने बताया कि प्रत्येक सोमवार को इस बैठक का आयोजन किया जाएगा जिसमे जिला स्तरीय अधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए. उन्होंने आगामी बैठक से पूर्व शहर में पेयजल समस्या का निस्तारण करने हेतु चर्चा करते हुए जलदाय विभाग को शहर में भ्रमण कर जल व्यवस्था की वर्तमान स्थिति को जानने, पेयजल परियोजनाओं, पाइप लाइन के लीकेज, जल चोरी के प्रकरणों, ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था और जल जीवन मिशन की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए. 

जिला कलक्टर ने सिवाना और बालोतरा जिले में झूलते तारों, पुराने और कमजोर क्षतिग्रस्त विद्युत पोलों का चिन्हीकरण करते हुए विद्युत विभाग को सुधारात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए. उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र में हो रही पावर कट का संज्ञान लेते हुए जल्द निस्तारण करने को कहा. उन्होंने व्यापारिक और घरेलू बिजली कनेक्शन की वर्तमान स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत करने और पर्याप्त मात्रा में विद्युत उपकरण का स्टॉक संधारण के निर्देश दिए. जिला कलक्टर ने बैठक के दौरान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं पर चर्चा करते हुए राज्य सरकार द्वारा संचालित फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ आमजन को मिले इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. 

यह भी पढ़े- सिविल लाइन से प्रताप सिंह खाचरियावास के खिलाफ टिकट दावेदारी ठोकने की तैयारी में मेयर मुनेश गुर्जर

उन्होंने जिले में मलेरिया और डेंगू पर चर्चा करते हुए घर घर सर्वे करते हुए टांको में दवाई डालने, जल भराव स्थानों पर दवा छिड़काव करने, प्रभावित क्षेत्रों का चिन्हीकरण करते हुए सभी घरों में फॉगिंग करने के निर्देश दिए. उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अधिक से अधिक प्राइवेट चिकित्सालयों को जोड़ने को कहा. जिला कलक्टर ने जिला मुख्यालय पर स्थित नाहटा चिकित्सालय में साफ सफाई के साथ सुलभ शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

जिला कलक्टर राजेंद्र विजय ने बैठक के दौरान नगर परिषद को शहर में साफ सफाई और सिवरेज व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने शहर की सिवरेज व्यवस्था को सुनियोजित करने के लिए सभी चेंबर की जांच कर एक माह में रिपोर्ट प्रस्तुत करने तथा क्षतिग्रस्त चेंबर की मरम्मत करवाने के निर्देश दिए. उन्होंने सीवरेज से रासायनिक पानी की निकासी करने वालो पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए. जिला कलक्टर ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत आमजन को रोजगार उपलब्ध करा शहर के सौंदर्यकरण करने के निर्देश दिए. उन्होंने नगर परिषद के द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों की गुणवत्ता जांच हेतु उपखंड अधिकारी को निर्देश दिए.

रसोई योजना

बैठक के दौरान उन्होंने इंदिरा रसोई योजना ग्रामीण का राजीविका के माध्यम से संचालन करने के निर्देश दिए. जिला कलक्टर ने शहर में चिकित्सालय, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर पार्किंग स्थान का चिन्हीकरण करने और रोड पर लाइनिग करवाने के निर्देश दिए. उन्होंने आगामी बैठक को शहर में सौंदर्यकरण की प्रगति रिपोर्ट से अवगत करवाने के निर्देश दिए. बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक हरिशंकर, उपखंड अधिकारी राजेश कुमार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ताराचंद, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश सिंह राठौड़ समेत विभागीय जिला अधिकारी उपस्थित रहें.

 

Read More
{}{}