trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11400410
Home >>Barmer

पचपदरा: नहीं थम रहा बजरी माफियाओं और ठेकेदार के बीच गतिरोध, उग्र आंदोलन की चेतावनी

आए दिन रॉयल्टी कार्मिकों द्वारा वाहनों में तोड़फोड़ और बजरी परिवहन करने वाले लोगों के साथ मारपीट को लेकर अब राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है. बजरी की दर निर्धारित करने की मांग को लेकर उग्र आंदोलन की भी चेतावनी दे डाली है.
 

Advertisement
पचपदरा: नहीं थम रहा बजरी माफियाओं और ठेकेदार के बीच गतिरोध, उग्र आंदोलन की चेतावनी
Stop
Bhupesh Aacharya|Updated: Oct 18, 2022, 12:43 PM IST

Pachpadra: देश की पश्चिमी सरहद पर स्थित बाड़मेर जिले में बजरी खनन की रोक चलते अवैध बजरी खनन को रोकने के लिए 1 सितंबर से शुरू हुए वैध बजरी खनन को लेकर बजरी माफियाओं और बजरी ठेकेदार के बीच गतिरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है. लगातार बेलगाम हुए बजरी ठेकेदार द्वारा ₹550 प्रति टन बजरी की दर वसूलने से आम जन में आक्रोश का माहौल है. 

आए दिन रॉयल्टी कार्मिकों द्वारा वाहनों में तोड़फोड़ और बजरी परिवहन करने वाले लोगों के साथ मारपीट को लेकर अब राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है. बजरी की दर निर्धारित करने की मांग को लेकर उग्र आंदोलन की भी चेतावनी दे डाली है.
बजरी माफिया ने दो दिन पहले लीजधारक का लगाया नाका जला दिया.

यह भी पढे़ं- धनतेरस से पहले ही धन की वर्षा, इस तारीख को खरीदें ये सामान, भरे रहेंगे घर के भंडार

बजरी माफिया और लीज धारक के कार्मिकों के बीच लंबे समय से बजरी खनन को लेकर खींचतान चल रही है. 1 सितंबर से बाड़मेर में वैध बजरी खनन शुरू किया था लेकिन बजरी माफिया और लीजधारक के बीच विवाद थमने की बजाय बढ़ता जा रहा है. मारपीट, गाड़ियों में तोड़फोड़ आम हो गया है. वहीं, बजरी माफिया ने दो दिन पहले लीजधारक का लगाया नाका जला दिया था. अब बजरी दरों को लेकर स्थानीय लोगों में जबरदस्त आक्रोश है. वहीं, आरएलपी ने बजरी दरों में कमी करने व गुंडागर्दी रोकने के लिए अनिश्चितकालीन धरना सोमवार को शुरू करते हुए कहा कि हमारी मांगें नहीं मानी गई तो आगामी दिनों में बड़ा आंदोलन किया जाएगा.

मनमाने तरीके से हो रही वसूली
दरअसल, वैध बजरी खनन के बाद लीजधारक मनमाने तरीके से 550 रुपए प्रतिटन के हिसाब से रुपये वसूली कर रहा है. बजरी से भरी गाड़ी के 30-40 हजार रुपए देने पड़ते हैं. वहीं पड़ोसी जिले जोधपुर में बजरी इससे कई गुणा सस्ती दर पर मिल रही है. इसको लेकर वन एवं पर्यावरण मंत्री हेमाराम चौधरी, गो सेवा आयोग अध्यक्ष मेवाराम जैन, पूर्व मंत्री एवं विधायक हरीश चौधरी, विधायक मदन प्रजापत सहित खान मंत्री प्रमोद जैन भाया से मिल चुके हैं. सरकार से बजरी दरें कम कराने की बात कह रहे है लेकिन लीज धारक की मनमानी के आगे इनकी चलती नजर नहीं आ रही है. बीते दिनों बजरी माफिया और रॉयल्टी ठेकेदारों के विवाद के चलते एक युवक की मौत भी हो चुकी है.

रॉयल्टी कार्मिकों के खिलाफ दिया था धरना
पिछले दिनों रॉयल्टी कार्मिकों द्वारा की गई मारपीट से युवक की मौत के बाद बालोतरा डाक बंगले में केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी, जिला प्रमुख महेंद्र चौधरी एव मदन प्रजापत, प्रधान सहित जनप्रतिनिधियों ने मृतक के परिजनों के साथ धरने पर बैठे थे. धरना स्थल सें केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने एसपी को फोन पर बात करते हुए बालोतरा डीएसपी धनफूल मीणा पर बजरी माफियाओं के साथ मिले होने का आरोप लगाते हुए डीएसपी को गालिया दी. इसका वीडियो भी वायरल हुआ था. इसके बाद केंद्रीय मंत्री व विधायक मदन प्रजापत के बीच आरोप-प्रत्यारोप भी लगाए थे.

आरोपों के बाद डीएसपी का तबादला
वीडियों सामने आने और डीएसपी धनफूल मीणा पर आरोपों की जड़ी लगने के बाद सरकार ने डीएसपी का तबादला दो दिन पहले कर दिया था. डीएसपी के जरिए बीजेपी ने सरकार को घेरा था. आरोप लगाए थे कि लीजधारक के साथ सीएम व मंत्री तक शामिल है.

रॉयल्टी कार्मिकों का नाका जलाया
बजरी ठेकेदार द्वारा मनमाने तरीके से वसूली जा रही दरों से परेशान लोगो ने कुछ दिन पहले जसोल थाना इलाके में अवैध बजरी खनन को रोकने के लिए रॉयल्टी कार्मिकों ने नाका लगा रहा था. लेकिन लोगों ने उस नाके की झोपड़ी में भी आग लगा दी थी, जिसका मुकदमा जसोल थाने में दर्ज है.

क्या बोले प्रदेश महामंत्री उम्मेदाराम
धरने पर बैठे राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के प्रदेश महामंत्री उम्मेदाराम ने बताया कि बाड़मेर जिले में बजरी की लूट को रोकने के लिए सरकार बजरी की दर निर्धारित करें तथा ठेकेदार के गुंडों द्वारा लगातार वाहनों में तोड़फोड़ मारपीट की घटना को अंजाम देने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए और अवैध बजरी खनन करने वाले खनन माफियाओं के खिलाफ पुलिस प्रशासन सहित खनिज विभाग तुरंत रोके लगाए. समय रहते सरकार ने यह कदम नहीं उठाया तो राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी पूरे प्रदेश भर में उग्र आंदोलन करेगी.

यह भी पढे़ं-धनतेरस पर गलती से भी न खरीदें ये चीजें, मालामाल के बजाय सालभर के लिए हो जाएंगे कंगाल

 

Read More
{}{}