trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11345697
Home >>Barmer

Pachpadra: हुसैना और गुडिया की सुध लेने उनके घर पहुंचा प्रशासन, मिशन सुरक्षा चक्र के तहत ली दोनों की सेहत की जानकारी

Pachpadra: डेढ़ साल की बिटिया हुसैना की सुध लेने के लिए बालोतरा के उपखंड अधिकारी डॉ. नरेश सोनी शनिवार को उसकी ढाणी पहुंचे. उनके साथ खंड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर. आर. सुथार, बाल विकास परियोजना अधिकारी कृष्ण कुमार शर्मा सहित चिकित्सा विभाग के कार्मिक शामिल थे.

Advertisement
ली दोनों की सेहत की जानकारी
Stop
Bhupesh Aacharya|Updated: Sep 10, 2022, 06:45 PM IST

Pachpadra: डेढ़ साल की बिटिया हुसैना की सुध लेने के लिए बालोतरा के उपखंड अधिकारी डॉ. नरेश सोनी शनिवार को उसकी ढाणी पहुंचे. उनके साथ खंड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर. आर. सुथार, बाल विकास परियोजना अधिकारी कृष्ण कुमार शर्मा सहित चिकित्सा विभाग के कार्मिक शामिल थे. हुसैना के स्वास्थ्य का मुआयना किया गया और वह पूरी तरह से स्वस्थचित पाई गई. 

दरअसल पटाऊ गांव के सिंधियों की ढाणी निवासी यह बच्ची महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से संचालित आंगनबाड़ी केंद्र पर पंजीकृत थी. जिला कलेक्टर डॉ. लोकबंधु की ओर से शुरू किए गए मिशन सुरक्षा चक्र अभियान के तहत की गई स्वास्थ्य जांच में हुसैना अति कुपोषित श्रेणी में चिन्हित की गई. अभियान के तहत विभाग के सतत प्रयासों और मॉनिटरिंग से उसकी सेहत में सुधार आया और अब वह सामान्य श्रेणी में आ गई है. 

हुसैना की ढाणी पहुंचे उपखंड अधिकारी डॉ. नरेश सोनी ने बच्ची के परिजनों से मिलकर अभियान के बारे में फीडबैक लिया. परिजनों ने कहा कि इस अभियान के तहत निगरानी में सतत उपचार की बदौलत अति कुपोषित हुसैना की सेहत तंदुरुस्त हो पाई है और अब वह आम बच्चों की तरह खेल पाती है. इसके बाद उपखंड अधिकारी सोनी पटाऊ गांव में एनीमीक मरीज के तौर पर चिन्हित गुडिया के घर पहुंचे. 

यह भी पढ़ें - सीएम अशोक गहलोत के गढ़ में आज अमित शाह, OBC वोट बैंक पर पार्टी की नजर

यह महिला खून की कमी और कमजोरी से पीड़ित थी. मिशन सुरक्षा चक्र अभियान के तहत इसे पंजीकृत कर उपचार किया गया. आज उसके स्वास्थ्य की जांच की गई. हीमोग्लोबिन के स्तर में बढ़ोतरी के साथ ही वह एनीमिया मुक्त होकर स्वस्थ पाई गई. मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर डॉ लोकबंधु द्वारा शुरू किए गए इस अभियान की मुक्त कंठ से सराहना की है.

केन्द्र पर बच्चों के साथ बिताया समय 
शनिवार को आंगनवाड़ी केंद्र सिंधियों की ढाणी पहुंचे उपखंड अधिकारी डॉ नरेश सोनी और अधिकारियों ने यहां नामांकित बच्चों के साथ घुल-मिलकर बातचीत की है. उपखंड अधिकारी ने बच्चों से परिचय के बाद उनके बौद्धिक स्तर को परखा. हिन्दी और अंग्रेजी वर्णमाला, फल-सब्जियों के नाम और पहचान, खेल-खिलौनों आदि के बारे में पूछकर बच्चों की समझ और ज्ञान को परखा. निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र पर पाई गई कमियों को दूर करने के लिए विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए, इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्र के लिए निर्मित भवन को विभाग को हस्तांतरित करने के लिए ग्राम विकास अधिकारी को निर्देश दिए.

घर बैठे गंगा आई
हुसैना के परिवार के लिए जिला कलेक्टर द्वारा चलाया जा रहा मिशन सुरक्षा चक्र अभियान घर बैठे गंगा के समान साबित हुआ. हुसैना की सुध लेने के लिए पहुंचे उपखंड अधिकारी ने परिवार की सोचनीय आर्थिक स्थिति को देखते हुए मौके पर मौजूद पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों को इस परिवार को आवास-टांका और शौचालय निर्माण योजना से प्राथमिकता के साथ लाभान्वित करने के साथ ही खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने के लिए निर्देश दिए.

बाड़मेर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

Sawai Madhopur : किन्नरों से बचने के लिए ट्रेन से कूदे युवक, दुरंतो की चपेट में आने से दो की दर्दनाक मौत

Video: ‘गर्लफ्रेंड’ के लिए कमर तक पानी भरी सड़क में लड़के ने दौड़ाई बाइक, लोग बोले- टूरू लाब

Chanakya Niti: इन हरकतों की वजह से जल्दी बूढ़े हो जाते हैं पुरुष, न करें ये काम तो रहेंगे जवान

Read More
{}{}