trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11801702
Home >>Barmer

बाड़मेर न्यूज: बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल में विभिन्न प्रजातियों के 2100 पौधों का किया पौधारोपण

बाड़मेर न्यूज: बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल में विभिन्न प्रजातियों के 2100 पौधों का पौधारोपण किया.सीमा सुरक्षा की अपनी प्राथमिक भूमिका के साथ-साथ बीएसएफ पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने के लिए भी लगातार कदम उठा रही है.

Advertisement
बाड़मेर न्यूज: बॉर्डर पर सीमा सुरक्षा बल में विभिन्न प्रजातियों के 2100 पौधों का किया पौधारोपण
Stop
Bhupesh Aacharya|Updated: Jul 29, 2023, 10:02 PM IST

Chohtan,Barmer: अंतर्राष्ट्रीय भारत पाक बॉर्डर पर सीमा की सुरक्षा में तैनात सीमा सुरक्षा बल देश की सीमाओं की रक्षा के साथ ही पर्यावरण संरक्षण को लेकर भी कार्य कर रही है. 83वीं बीएसएफ बटालियन ने पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया.

 बीएसएफ कर्मियों की सक्रिय भागीदारी

मुख्यालय के साथ-साथ सीमा चौकियों (बीओपी नवा तला और जनपालिया) पर वृक्षारोपण अभियान आयोजित करके पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने की दिशा में 83 बीएन बीएसएफ ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया. जिसमें स्थानीय समुदायों के साथ-साथ बीएसएफ कर्मियों की सक्रिय भागीदारी देखी गई. इस पहल का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन से निपटना, जैव विविधता को बढ़ाना और एक हरित और स्वस्थ ग्रह में योगदान देना है. इस विशेष अभियान में विभिन्न वृक्ष प्रजातियों के 2100 पौधों का रोपण किया जाना है.

स्थानीय वन अधिकारियों के सहयोग से बीएसएफ उपयुक्त वृक्ष प्रजातियों के चयन और लगाए गए पेड़ों के पोषण और रखरखाव के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के कार्यान्वयन को भी सुनिश्चित कर रहा है. बीएसएफ कर्मियों को दीर्घकालिक निगरानी तंत्र तैयार करने और लगाए गए पेड़ों के रखरखाव में संलग्न होने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है, ताकि एक हरे ग्रह के लिए उनके स्वस्थ विकास को सुनिश्चित किया जा सके.

सीमा सुरक्षा की अपनी प्राथमिक भूमिका के साथ-साथ बीएसएफ पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने के लिए भी लगातार कदम उठा रही है और संरक्षण प्रयासों में सक्रिय रूप से योगदान दे रही है. जिससे एक हरित भविष्य बनाने का मिशन शुरू हो गया है.बल ऐसे पर्यावरण अभियान जारी रखेगा, विभिन्न हितधारकों के साथ सहयोग करेगा और हमारे प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाएगा.

यह भी पढ़ें- 

भाजपा सांसद दिया कुमारी ने कसा तंज, कहा- राहुल गांधी भी जानते हैं जो होना था वो हो चुका

दूसरी 'सीमा हैदर' बन गई राजस्थान की बहू, पति समेत 2 बच्चों को छोड़ पाकिस्तानी महबूब से मिलने पहुंची

Jaipur News: जयपुर में बारिश से ढह गया मकान, 7 जिंदगियां दबी

Read More
{}{}