trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11532819
Home >>Barmer

बाड़मेर: जेल प्रहरियों की बिगड़ी तबीयत, कोटा में वेतन विसंगति को लेकर पांचवें दिन भी भूख हड़ताल जारी

बाड़मेर जिला मुख्यालय स्थित जिला कारागृह के 17 जेल प्रहरी कार्मिकों का मेस बहिष्कार कर 13 जनवरी से लगातार हड़ताल चल रही है और भूख हड़ताल पर बैठे महिला जेल प्रहरी की तबीयत बिगड़ गई.

Advertisement
बाड़मेर: जेल प्रहरियों की बिगड़ी तबीयत, कोटा में वेतन विसंगति को लेकर पांचवें दिन भी भूख हड़ताल जारी
Stop
Bhupesh Aacharya|Updated: Jan 17, 2023, 09:13 PM IST

Barmer News: वेतन विसंगति दूर करने की मांग को लेकर प्रदेश भर में चल रही जेल प्रहरियों की हड़ताल लगातार जारी है. पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर जिला मुख्यालय स्थित जिला कारागृह के 17 जेल प्रहरी कार्मिकों का मेस बहिष्कार कर 13 जनवरी से लगातार हड़ताल चल रही है और भूख हड़ताल पर बैठे महिला जेल प्रहरी की तबीयत बिगड़ गई. जिसके बाद में साथी कर्मचारियों ने चिकित्सक को बुलाकर इलाज शुरू करवाया. 

भूख हड़ताल पर बैठे महिला जेल प्रहरी की तबीयत बिगड़ी 

जेल प्रहरियों का कहना है कि कारागृह में दो- दो एजेंसी जिसमें बाहर आरएसी व जेल के अंदर जेल प्रहरी ड्यूटी पर तैनात है लेकिन वेतन में बहुत भिन्नता है वर्ष 1998 तक पुलिस,आरएसी,जेल प्रहरियों का वेतन समान था उसके बाद उनका वेतन बढ़ा दिया गया है और सामान ड्यूटी होने के बावजूद भी हमारे वेतन में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. जिसको लेकर पिछले 24 सालों से जेल प्रहरी कई बार अपनी आवाज उठा चुके हैं लेकिन अभी तक हमारी मांगों को नहीं माना गया है.

 जिसके बाद अब हम लगातार मेस बहिष्कार कर प्रदर्शन कर रहे हैं और हमारे भूख हड़ताल पर बैठे साथियों स्वास्थ्य में भी लगातार गिरावट आ रही है. कर्मचारियों का कहना है कि सरकार ने जल्द उनकी मांगों पर विचार कर सहमति नहीं की तो सभी कर्मचारी अन जल त्याग कर इस आंदोलन को और तेज करेंगे.

कोटा: जेल प्रहरियों का पांचवें दिन भी धरना जारी 

इधर, कोटा जिले की रामगंजमंडी में वेतन विसंगति दूर करने व ड्यूटी अनाउंस बढ़ाने सहित अन्य मांगों को लेकर मंगलवार को भी जेल प्रहरियों का पांचवें दिन भी धरना जारी है. भूख हड़ताल पर पांच दिन से बैठे रहने पर अब प्रहरियों के चेहरे मायूस हो गए है. जेलर मोहम्मद आसिफ भी कार्मिकों का हौसला बढ़ाने के लिए धरने पर बैठे हुए हैं. वहीं प्रहरी करतार सिंह की 2 दिन से तबियत खराब हैं. मेडिकल टीम ने चैक अप के बाद उनको धरना स्थल पर ही ड्रिप चढ़ाई और अस्पताल में भर्ती होने को कहा. 

ये भी पढ़ें- राजसमंद: देवगढ़ नगर पालिका में EO और चेयरमैन के बीच तू-तू, मैं-मैं का वीडियो वायरल, धरने पर कर्मचारी

ऐसे में ड्रिप लगने के बाद भी प्रहरी करतार सिंह धरने पर बैठे हुए है. आपको बता दे की जेल प्रहरी अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त संघ के बैनर तले धरना दे रहे है. जिसमें रामगंजमंडी जेल में 12 प्रहरी है जो अलग-अलग शिफ्ट में अपनी ड्यूटी दे रहे हैं. ऐसे में कोई पुलिस यूनिफॉर्म में ड्यूटी पर धरने पर बैठे हैं. वहीं धरने के बीच ड्यूटी का काम भी प्रहरी कर रहे है. जिन्होंने पिछले पांच दिन तक मेस का बहिष्कार कर रखा है. और पानी पीकर ही अपनी ड्यूटी पर तैनात है.

 

Read More
{}{}