trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11561120
Home >>Baran

बारां में फ्लेगशिप योजनाओं से संबंधी संवाद कार्यक्रम हुआ आयोजित, जानिए क्या रहा खास

बारां में फ्लेगशिप योजनाओं से संबंधी संवाद कार्यक्रम आयोजित हुआ. इस मौकै पर विद्यार्थियों को सुजस साहित्य का वितरण भी किया गया.

Advertisement
बारां में फ्लेगशिप योजनाओं से संबंधी संवाद कार्यक्रम हुआ आयोजित, जानिए क्या रहा खास
Stop
Ram Mehta|Updated: Feb 07, 2023, 07:27 AM IST

Baran:  सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय बारां द्वारा राज्य सरकार की राज्य सरकार की फ्लेगशिप स्कीम, लोक कल्याण की योजहनाओं, सुजस पत्रिका, सुजस मोबाईल ऐप के संबंध में आईसेक्ट संस्थान बारां में दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत नर्सिंग का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षणार्थियों को संवाद कार्यक्रम के माध्यम से जागरूक किया गया. इस मौकै पर विद्यार्थियों को सुजस साहित्य का वितरण भी किया गया.

जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी विनोद मोलपरिया ने प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं, विकास कार्यक्रमों, कला, संस्कृति एवं सामान्य ज्ञान के अभिवर्द्धन से संबंधित मासिक पत्रिका सुजस अब ऑनलाइन सुजस ऐप के माध्यम से पर भी उपलब्ध है. इस ऐप को एंड्रायड मोबाईल पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. साथ ही क्यू आर कोड के माध्यम से इसे मोबाइल में लिया जा सकता है. 

नर्सिंग क्षेत्र से जुड़े प्रतिभागियों को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री निषुल्क दवा व जांच योजना सहित अन्य फ्लेगशिप योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी रखनी चाहिए. उन्होंने बताया कि सुजस ऐप के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थी राज्य सरकार द्वारा जारी प्रेस रिलीज, सुजस ई-बुलेटिन, विडियो बुलेटिन, न्यूज पॉडकास्ट, सोशल मीडिया, सुजस प्रकाशन एवं फेक्ट चेक जैसी महत्वपूर्ण सूचनाएं ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं. 

सुजस ऐप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के सामान्य ज्ञान में अभिवृद्धि करने में सहायक है. सहायक जनसम्पर्क अधिकारी राहुल आसीवाल ने बताया कि सुजस ऐप को डाउनलोड करने की जानकारी देते हुए डिजिटल माध्यमों से ज्ञान में अभिवृद्धि की बात कही. संस्थान के प्रबंधक साबिर अहमद ने बताया कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा अनुदानित योजना के तहत प्रशिक्षणार्थियों को नर्सिंग क्षेत्र से संबंधित प्रषिक्षण प्रदान किया जा रहा है. लोक कल्याण की योजनाओं की जानकारी से प्रतिभागियों को लाभ मिलेगा. इस अवसर पर शुभेन्द्र साहा, मनोज, प्रशिक्षणार्थी आदि मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ

गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए

 

Read More
{}{}