trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11353918
Home >>Baran

Kishanganj : नामीबिया के चीतों से बारां भी होगा गुलजार, जिले से बिल्कुल सटा है कूनो पालपुर नेशनल पार्क

शाहाबाद कंजर्वेशन रिजर्व 37 हजार हैक्टैयर में 6 फीट ऊंची चारदीवारी, वाटर होल विकसित करेंगे, जिससे शाकाहारी वन्यजीवों की संख्या बढ़ेगी. इससे चीतों को भी यहां उचित माहौल मिलेगा.

Advertisement
Kishanganj : नामीबिया के चीतों से बारां भी होगा गुलजार, जिले से बिल्कुल सटा है कूनो पालपुर नेशनल पार्क
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Sep 16, 2022, 12:07 PM IST

Kishanganj : राजस्थान के बारां जिले में शाहाबाद कंजर्वेशन रिजर्व से बिल्कुल सटे मध्यप्रदेश के कूनो पालपुर नेशनल पार्क में 17 सितंबर को नामीबिया से चीते लाकर छोड़े जाएंगे. इससे बारां में पर्यटन को रफ्तार मिलने की उम्मीदें बढ़ गई है. आगामी सालों में चीतों की संख्या बढ़ने पर इनके शाहाबाद कंजर्वेशन रिजर्व प्राकृतिक कॉरिडोर से पहुंचने की संभावना है. इसको लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं.

कूनो नेशनल पार्क में 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नामीबिया से पहुंच रहे चीतों को रिलीज करेंगे. कूनो नेशनल पार्क बारां के शाहाबाद से सटा होने से क्षेत्रवासियों में खुशी है. साथ ही आगामी समय में पर्यटन बढ़ने को लेकर उम्मीदें की जा रही हैं. शाहाबाद के 37 हजार हैक्टेयर जंगल को कंजर्वेशन रिजर्व घोषित किया जा चुका है. यहां पर जंगल संरक्षण और प्रे-बेस को लेकर अभी से तैयारियां की जा रही हैं. साथ ही ऐतिहासिक स्थल शाहाबाद में भी पर्यटन विकास को लेकर काम कराए जा रहे हैं. 

जयपुर नहीं एमपी के ग्वालियर में उतरेगा चीतों वाला प्लेन, पीएम मोदी बर्थडे पर करेंगे चीतों को आजाद

सहरिया आदिवासी जनजाति टूरिज्म सर्किट को लेकर भी कार्य योजना प्रस्तावित है. ये सब धरातल पर उतरता है, तो बारां में भी देशी-विदेशी पर्यटकों की आवाजाही से लोगों को आर्थिक संबल मिलेगा. नामीबिया से 5 मादा और 3 नर चीते आएंगे, मध्यप्रदेश के कूनो पार्क में पहुंचेंगे कल पहुंचेगे.

कूनो सीसीएफ उत्तम कुमार शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कूनो नेशनल पार्क में लाए जाने वाले चीतों‎ की संख्या अपडेट हुई है. नई जानकारी के अनुसार यहां 5‎ मादा और 3 नर चीता लाए जाएंगे. यह चीते 30 गुणा 50 वर्ग मीटर के‎ 6 कंपार्टमेंट में क्वारेंटाइन रहेंगे. इसके अलावा साउथ अफ्रीका में भी 12 चीते क्वारेंटाइन है, उनको अक्टूबर में लाना प्रस्तावित है.

आपको जानकर खुशी होगी कि शाहाबाद कंजर्वेशन रिजर्व 37 हजार हैक्टैयर में 6 फीट ऊंची चारदीवारी, वाटर होल विकसित करेंगे, जिससे शाकाहारी वन्यजीवों की संख्या बढ़ेगी. इससे चीतों को भी यहां उचित माहौल मिलेगा.

रिपोर्टर- राम मेहता

बारां की खबरों के लिए क्लिक करें

Chanakya Niti : चाणक्य की 5 कड़वी बातें मान ली तो, इतना सफल होंगे की दुश्मन भी पीछे पीछे घूमेंगे
 

 

Read More
{}{}