trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11585815
Home >>Baran

क्या सूदखोरी और ब्याज खोरी बनी मौत की वजह? आखिर क्यों तंगी में युवक ने उठाया ये जानलेवा स्टेप!

Baran: ये सिर्फ बारां बस की कहानी नहीं है, राजस्थान समेत देशभर में ऐसी घटनाएं हो रही हैं, ब्याज खोरी और सूदखोरी लोगों की जान ले रही है. इसकी बड़ी वजह आर्थिक तंगी भी कही जा सकती है,  ऐसा ही एक मामला राजस्थान के बारां जिले से आया है. जहां सूदखोरों से परेशान एक युवक ने अपनी जान दे दी.  

Advertisement
क्या सूदखोरी और ब्याज खोरी बनी मौत की वजह? आखिर क्यों तंगी में युवक ने उठाया ये जानलेवा स्टेप!
Stop
Ram Mehta|Updated: Feb 25, 2023, 11:02 AM IST

Baran: बारां शहर की गोपाल कॉलोनी निवासी युवक ने कर्ज के चलते सूदखोरों से तंग आकर घर पर फांसी का फंदा लगाकर आत्म हत्या कर ली. युवक की जेब से एक सुसाइड नोट भी मिला है, जिसमें युवक ने कुछ सूदखोरों की ओर से आए दिन परेशान करने के कारण आत्महत्या करने की बात लिखी है. सूचना पर कोतवाली थाना पुलिस मौके पर पहुंची और सुसाइड नोट कब्जे में ले लिया है.

साथ ही परिजनों की रिपोर्ट पर आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया है. सीआई राजेश कुमार खटाना के बताया कि गोपाल कॉलोनी निवासी यतेंद्र सिंह चौहान पुत्र जितेंद्र सिंह घर शुक्रवार सुबह घर पर अकेला था.

 उसके पिता काम के लिए अंता गए हुए थे. दोपहर में उसकी मां आंगनबाड़ी से घर लौटी, तो युवक घर पर कमरे में फांसी के फंदे पर लटका हुआ मिला. इस दौरान था. उसकी चीख पुकार सुनकर आसपास के लोग मौके पर पहुंचे और उसे अस्पताल पहुंचाया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. 

पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया है. परिजनों ने बताया कि यतेंद्र उनका इकलौता बेटा था, जो मेलों आदि में झूले संचालन का काम करता था. मृतक के पिता ने बताया कि पिछले कई दिनों से युवक सूदखोरों के कारण काफी तनाव में था. उनके डर के कारण वह घर पर भी कभी कभार ही आता था. कुछ ही दिन पहले वह यहां आया था.

पुलिस के अनुसार मृतक के पास से एक सुसाइड नोट भी मिला है. इसमें युवक ने कुछ लोगों के नाम लिखकर बताया कि उनसे कर्ज ले रखा था, इनमें से कुछ सूदखोरों की ओर से 10 प्रतिशत, 15 प्रतिशत व 20 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज वसूलते जिन्हें वह लंबे समय से ब्याज भी चुका रहा था. उसने सूदखोरों को पैसों से काफी ज्यादा ब्याज चुका दिया है. फिर भी लगातार पैसे मांगकर परेशान कर रहे हैं.

 करीब एक महीने पैसा नहीं दिया तो ये लोग और धमकाने लगे. बर्बाद करने व घर पर ताले लगाने तक की धमकियां देने लगे. इन्हीं से तंग आकर उसने आत्महत्या का कदम उठाया है. बताया जा रहा है कि युवक ने फांसी लगाने से पहले एक वीडियो भी बनाया है, जिसमें कुछ सूदखोरों पर तंग करने के आरोप लगाए हैं. सुसाइड नोट में भी वीडियो का जिक्र किया है. हालांकि पुलिस इस बात की पुष्टि नहीं कर रही है.

ये भी पढ़ें- REET Mains 2022: रीट मेंस एक्जाम में डॉक्यूमेंट्स और ड्रेस कोड को लेकर बनाए गए हैं ये नियम, एक्जाम सेंटर में इंट्री से पहले करलें तैयारी

 

Read More
{}{}