Home >>Banswara

राजस्थान के इस जिले की धरती उगल रही सोना, लोकसभा चुनाव रिजल्ट के बाद सरकार करेगी बड़ा एलान

Rajasthan News: राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में रेत के छोटे-छोटे कण में सोना मिलेगा. बताया जा रहा है कि यहां पर लगभग देश का 25 प्रतिशत सोना मिलेगा, जिससे राज्य की अर्थव्यवस्था में भी बड़ा परिवर्तन होगा. 

Advertisement
Banswara News
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Jun 03, 2024, 07:51 AM IST

Banswara News: राजस्थान सरकार आचार संहिता हटने के बाद इस बात पर फैसला लेगी कि बांसवाड़ा जिले में कौन सी कंपनी सोने का खनन करेगी. इसको लेकर उदयपुर, छत्तीसगढ़,  कर्नाटक, रतलाम और अहमदाबाद की 5 नामी कंपनियां घाटोल क्षेत्र के भूकिया व काकरिया में 943 हैक्टेयर में खनन करने के लिए आवेदन कर चुकी हैं. 

गोल्ड के भंडार की जामकारी मिलने के बाद खनन कंपनी अभी तक तय नहीं हो पाई है, इसमें लगभग 33 साल का वक्त लग गया है. इसके साथ ही सोना निकलने में लगभग 7 साल का वक्त लग सकता है. 

इस फैसले के आने के बाद बांसवाड़ा गोल्ड खनन करने वाले देश के 4 चुनिंदा जिलों का हिस्सा बन जाएगा. फिलहाल में कर्नाटक के दो, बिहार और आंध्र प्रदेश एक-एक जिले में खनन का काम जारी है. बताया जा रहा है कि बांसवाड़ा में रेत के छोटे-छोटे कण में सोना मिलेगा, जिसे निकालने में लागत कम लगेगी. इससे देश में जितने सोने का खनन होता है, उसमें बांसवाड़ा से करीब 25 प्रतिशत की हिस्सेदारी हो जाएगी. 

खनन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि कंपनी के नाम का फैसला आने के बाद कई तरह के पेपर तैयार किए जाएंगे और करोड़ों रुपये सरकार को जमा करने होंगे, जिसमें लगभग 2 साल का वक्त लगेगा. ये सब होने के बाद कंपनी तय करेगी कि वो टनल बनाकर या फिर कुएं के जरिए किस तरह खनन करेगी. इसके बाद रिफाइनरी की जाएगी. इन सब काम में लगभग 5 साल का समय लगेगा, जिससे बांसवाड़ा के साथ राजस्थान की अर्थव्यवस्था में भी बड़ा परिवर्तन होगा. साथ ही रोजगार बढ़ेगा. 

बता दें कि राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने 11 जनवरी 2024 को बांसवाड़ा में स्वर्ण खनन के लिए सभी तैयारियों के लिए दिशा-निर्देश दिए थे. वर्तमान में सचिव आनंदी को को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. इसके अलावा ऑक्शन का काम उदयपुर खनन निदेशक कर रहे हैं, जिसके बाद बांसवाड़ा के भूकिया के 2 ब्लॉक का ऑक्शन कर दिया गया लेकिन खनन का काम किस कंपनी को मिलेगा, इस पर फैसला आना बाकी है. जानकारी के अनुसार, कहा जा रहा है कि कंपनी का नाम तय कर दिया गया है. वहीं, आचार संहिता हटते ही कंपनी के नाम की घोषण कर दी जाएगी. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में मौसम ने बदली करवट, तेज आंधी-तूफान के साथ इन जिलों में बारिश

यह भी पढ़ेंः कुंभ राशि वाले जातक अपना रखें ध्यान, वरना हो सकता है एक्सीडेंट, जानें राशिफल

{}{}