trendingNow/india/rajasthan/rajasthan11299708
Home >>Banswara

बांसवाड़ा में बरसात का दौर जारी, बांधों में पानी की आवक बढ़ी

बांसवाड़ा जिले में पिछले 3 दिनों से बरसात का दौर लगातार जारी है. ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही लगातार बरसात से जिले के नदी नाले भी उफान पर हैं, सभी बांधों में भी पानी की आवक शुरू हो गई है. बांधों में पानी की आवक को देखते हुए विद्युत विभाग ने भी बिजली उत्पादन शुरू कर दिया है.

Advertisement
बांसवाड़ा में बरसात का दौर जारी, बांधों में पानी की आवक बढ़ी
Stop
Zee Rajasthan Web Team|Updated: Aug 12, 2022, 05:26 PM IST

बांसवाड़ा:  राजस्थान के चेरापूंजी कहे जाने वाले बांसवाड़ा जिले में लगातार बरसात का दौर जारी है. जिले के ग्रामीण क्षेत्र में हो रही अच्छी बरसात के चलते जिले के नदी नाले पूरी तरह से उफान पर दिखाई दे रहे हैं, इसके अलावा जिले के जो बड़े छोटे बांध है उनमें भी पानी की आवक लगातार जारी है. जिले के सबसे बड़े माही बजाज सागर बांध के बेक वाटर में पानी की लगातार आवक के बीच गुरुवार दोपहर 12 बजे से माही हाइडल (प्रथम) में बिजली का उत्पादन शुरू हो चुका है. फिलहाल 25 मेगावाट की एक यूनिट शुरू की गई है.

 इससे हर 24 घंटे के दौरान 6 लाख यूनिट बिजली का जेनरेशन होगा. इस जेनरेशन के साथ बाहर आ रहे पानी को देखते हुए कागदी पिक अप डेम के सभी पांच गेट खोल दिए गए. ये गेट कल साढ़े 12 बजे खोले गए. इन गेट्स को फिलहाल आधा-आधा मीटर खोलकर करीब 21 सौ क्यूसेक पानी नाले में बहाया जा रहा है, जबकि 400 क्यूसेक पानी LMC (लेफ्ट मैन कैनाल) में छोड़ा जा रहा है, जो आगे जाकर लीलवानी डेम (बागीदौरा) पहुंचेगा. जिले में लगातार हो रही बरसात से ग्रामीण क्षेत्र के तालाब भी लबालब है और कई ग्रामीण क्षेत्र में पुल के ऊपर से पानी की चादर भी चल रही है.

रिपोर्टर - अजय ओझा

ये भी पढ़ें- Weather Update: राजस्थान के आधा दर्जन जिलों में ऑरेंज अलर्ट, अब तक 21 फीसदी से ज्यादा दर्ज हुई बारिश

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Read More
{}{}